DRS से लेकर सुपर ओवर और कैच तक...बदले गए IPL के कई नियम, जानें इसके बारे में डीटेल में...

By Ruchi Mehra | Posted on 15th Mar 2022 | स्पोर्ट्स
ipl 2022, rules

26 मार्च...ये वो दिन है जिसका इंतेजार बेसब्री से करोड़ों क्रिकेट के चाहने वाले है। इस तारीख से ही क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट में से एक माने जाने वाले इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL के 15वें सीजन की शुरुआत होने जा रही है। IPL के लिए क्रिकेट फैंस हमेशा ही काफी एक्साइटेड रहते हैं। 

इस बार टूर्नामेंट का आगाज 26 मार्च से हो रहा है और ये पूरे दो महीनों तक लोगों के मनोरंजन का ध्यान रखेगा। टूर्नामेंट का फाइनल 29 मई को होगा। IPL 15 का पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच होना है। 

IPL 15 का आगाज होने से कुछ दिन पहले अब इस टूर्नामेंट से जरूर कुछ नियमों में बदलाव किए गए हैं। BCCI ने DRS से लेकर सुपर ओवर तक के नियमों में कुछ बदलाव किए, जिससे इस टूर्नामेंट का रोमांच और ज्यादा बढ़ जाएगा। आइए इसके बारे में डीटेल में जान लेते हैं...

...तो टेक्निकल कमेटी लेगी आखिरी फैसला

BCCI ने कोरोना को लेकर टीमों के पास खिलाड़ियों की अनुपलब्धता को लेकर एक नियम बनाया गया। अगर कोरोना के चलते कोई टीम 12 खिलाड़ियों (जिसमें 7 भारतीय हों) और एक सब्सटिट्यूट के साथ कोई मैदान में नहीं उतर पा रही है, तो BCCI अपने मैच को री-शेड्यूल करने की कोशिश करेगा। अगर बाद में भी मैच नहीं हो पाता, तो ऐसे में फिर मामले को  IPL टेक्निकल कमेटी के पास भेजा जाएगा, जो इस पर आखिरी फैसला लेगी।

हर पारी में मिलेंगे 2 DRS 

इसके साथ ही DRS के नियम में बड़ा बदलाव किया गया। अब हर पारी में टीम को एक नहीं बल्कि दो रिव्यू मिलेंगेमेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के जारी किए गए नए सुझावों को सपोर्ट करते हुए BCCI ने एक IPL मैच में 4 DRS देने का फैसला लिया। 

सुपर ओवर के रूल में हुआ बड़ा बदलाव 

सबसे बड़ा बदलाव सुपर ओवर में हुआ। अब अगर आईपीएल के प्लेऑफ या फिर फाइनल मुकाबले में सुपर ओवर के जरिए भी टाई रोकना संभव नहीं यानी अगर सुपर ओवर किसी स्थिति में नहीं कराया जा सका या फिर सुपर ओवर भी टाई रहे तो, ऐसे में लीग मैचों में जो टीम प्वाइंट टेबल में टॉप पर होगी, वही विजेता बनेगी। मैच में हिस्सा ले रही दोनों टीमों में जो टीम पॉइंट्स टेबल में ऊपर रही होगी वो विनर डिकलेटर कर दी जाएगी। 

कैच आउट होने पर नया बल्लेबाज लेगा स्ट्राइक

इसके साथ ही BCCI ने MCCI द्वारा कैच को लेकर बनाए गए नए नियम को भी मान्यता दी। इस नियम के मुताबिक अगर कोई बल्लेबाज कैच आउट होगा, तो ऐसे में नया बल्लेबाज ही स्ट्राइक लेगा। अगर कैच ओवर की आखिरी गेंद पर लिया गया है तो स्ट्राइक बदली जाएगी।

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.