क्या है BCCI का नया फिटनेस टेस्ट? जिसे पास नहीं कर पाए संजू सैमसन समेत ये 6 युवा खिलाड़ी, जानिए...

By Ruchi Mehra | Posted on 12th Feb 2021 | स्पोर्ट्स
bcci new fitness test, 6 players fail in bcci fitness test

कोई भी स्पोर्ट्स हो उसमें खिलाड़ियों की फिटनेस काफी मायने रखती है। बात अगर क्रिकेट की करें तो टीम में सलेक्शन से पहले खिलाड़ियों को फिटनेस टेस्ट से गुजरना पड़ता है। लेकिन हर किसी के लिए ये पास करना आसान नहीं होता। अब BCCI खिलाड़ियों के लिए जो एक नया फिटनेस टेस्ट लेकर आई है, वो चर्चाओं में आ गया है। दरअसल, 6 युवा खिलाड़ी इस टेस्ट को पास करने में नाकाम रहे हैं।

ये 6 खिलाड़ी नहीं पास कर पाए टेस्ट

जो खिलाड़ी इस टेस्ट को पास नहीं कर पाए, उसमें संजू सैमसन समेत ईशान किशन, नीतीश राणा, राहुल तेवतिया, सिद्धार्थ कौल और जयदेव उनादकट के नाम शामिल हैं। खबरों की मानें तो ये 6 खिलाड़ी BCCI की तरफ से शुरू किए गए दो किलोमीटर फिटनेस टेस्ट को पास नहीं कर पाए।

दोबारा मिलेगा मौका

इसी हफ्ते इस फिटनेस टेस्ट का आयोजन बेंगलुरु के राष्ट्रीय क्रिकेट अकादम (NCA) में किया गया था। हालांकि 2 किमी फिटनेस टेस्ट को पास करने के लिए इन खिलाड़ियों को एक बार फिर से मौका दिया जाएगा। लेकिन फिर भी अगर टेस्ट में खिलाड़ी पास नहीं हुए तो इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टी20 और वनडे सीरीज में उनका खेलना मुश्किल होगा।

भारत-इंग्लैंड के बीच अभी टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। जिसके बाद दोनों टीमों को पांच मैच की टी-20 और तीन वनडे मैच की सीरीज भी खेली है। जिससे पहले फिटनेस टेस्ट का आयोजन होगा।

क्या है BCCI का नया फिटनेस टेस्ट?

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उन सभी 20 खिलाड़ियों का टेस्ट हुआ, जिनको इंग्लैंड के खिलफा टी-20, वनडे के साथ साल के अंत में होने वाले टी-20 विश्व कप के संभावितों में गिना जाता है। इस टेस्ट में 2 किमी रन के साथ यो यो टेस्ट भी शामिल है। इसमें  बल्लेबाज, स्पिनर और विकेटकीपर को 8 मिनट 30 सेकेंड के अंदर 2 किमी दौड़ना होता है। जबकि तेज गेंदबाज को यही काम करने के लिए 8 मिनट 15 सेकेंड का समय दिया जाता है।

बता दें कि जब BCCI ने यो यो टेस्ट की शुरुआत की थी, तब मोहम्मद शमी, अंबाती रायडू जैसे खिलाड़ी भी उसे पास करने में कामयाब नहीं हो पाए थे, जिसके बाद उन्हें अपनी फिटनेस पर और काम करने को कहा गया था। बाद में कोशिशों के बाद उन्होनें इस टेस्ट को पास किया था।

वैसे 2 किमी वाले इस फिटनेस टेस्ट को पास नहीं करने वाले खिलाड़ियों में संजू सैमसन सबसे बड़ा नाम हैं। वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टी 20 सीरीज का हिस्सा थे और इंग्लैंड के खिलाफ भी उनको टीम में शामिल किए जाने की संभावना है।

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.