IPL 2022 के ऐसे 5 चमकते होनाहार खिलाड़ी , जिनको भारतीय टीम में खेलने का मौका जरूर मिलना चाहिए!

By Ruchi Mehra | Posted on 31st May 2022 | स्पोर्ट्स
top 5 best ipl player, who should get a chance in team india

 2022 आईपीएल(IPL), 15 वें सीजन का समापन 29 मई को गुजरात टाइटंस के ट्रॉफी जीतने के साथ हुआ। हालांकि 2022 के IPL ने हर साल की तरह हमें कुछ ऐसे प्रतिभावान और होनाहार खिलाडियों से रूबरू करवाया, जिसके खेल को देख कर हर क्रिकेट प्रेमी को जरूर लगा कि इस बेहतरीन खिलाडी को भारत की ओर से खेलने और भारतीय टीम की जर्सी पहनने का मौका तो जरूर मिलना चाहिए। आज हम आपको इस IPL के ऐसे ही टॉप पांच खिलाडियों के बारे में बताएंगे, जिसने अपने खेल से अपने टीम के साथ-साथ हर एक क्रिकेट प्रेमियों के दिल में अपनी एक खास जगह बनाई। ये वैसे खिलाडी है, जिनका नाम IPL खत्म होने के बाद भी अपने शानदार खेल की वजह से लोगों की जुबां पर हैं। 


1. राहुल त्रिपाठी (Rahul Tripathi) - IPL में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की ओर से खेलने वाले 31 वर्षीय मध्यक्रम बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी ने अपनी शानदार आतिशी और समय-समय पर सूझबुझ वाली बल्लेबाजी की बदौलत अपनी टीम हैदराबाद को कई बार जीत दिलाई है। राहुल ने इस बार IPL में 14 मैचों में 158.54 की स्ट्राइक रेट से 413 रन बनाएं है, जिसमें 3 अर्धशतक भी शामिल हैं। राहुल हैदराबाद के इस बार के टॉप स्कोरर है। उन्हें SRH की टीम ने 2017 में 8.50 Cr में खरीदा था। ये भारतीय टीम के पूर्व कप्तान धोनी के गृह राज्य रांची से आते है।

राहुल के खेल के मुरीद भारतीय टीम के पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह भी है। हरभजन ने राहुल को फिटनेस के मामले में विराट कोहली से बेहतर बताया था। टी20 क्रिकेट में अभी तक राहुल ने113 पारियों में बल्लेबाजी की है, जिसमें 134 की स्ट्राइक रेट से 2608 रन बनाए हैं। ये IPL में पुणे सुपर जायंट्स, राजस्थान रॉयल्स ,कोलकता नाईट राइडर की ओर से खेल चुके है। हाल में ही साउथ अफ्रीका टूर के लिए टीम इंडिया में राहुल त्रिपाठी का चयन ना होने के होने के कारण हरभजन सिंह और वीरेंद्र सहवाग ने सोशल मीडिया पर गुस्सा जाहिर किया था। सब को बेसब्री से इंतजार रहेगा कि कब राहुल टीम इंडिया की जर्सी पहन कर रनों की बरसात करेंगें।  


2 . राहुल तेवतिया (Rahul Tewatia) - IPL 2022, सीजन की अगर बेहतरीन फिनिशर की बात की जाएं तो सबसे पहले दिमाग में गुजरात टाइटंस (GT) के 29 वर्षीय बल्लेबाज राहुल तेवतिया का नाम आएगा। राहुल तेवतिया  ने इस साल जबरदस्त मैच फिनिशर की भूमिका निभाई है, जिसको देख कर लगता है कि आने वाले दिनों में वो भारतीय चयनकर्ताओं के नजर में जरूर होंगें। वैसे भी भारतीय टीम में एक बेस्ट फिनिशर की जरूरत है क्यूंकि धोनी के बाद भारतीय टीम को कोई अच्छा फिनिशर नहीं मिल पाया है , जो अपने दम पर मैच का पासा पलट दें।

राहुल का पंजाब के खिलाफ अंतिम दो गेंदों में दो छक्के लगाकर अपनी टीम गुजरात को अविश्वसनीय जीत दिलाना लोगों के जहन में हमेशा ताजा रहेगा, इसके अलावा भी कई ऐसे मुकाबले हैं , जिसमें राहुल ने अपनी करिश्माई बल्लेबाजी दिखाई है। राहुल ने 2022 IPL , में 16 मैच में 147.62 के स्ट्राइक रेट से 217 रनों की हर बार मैच जीताने वाली धमाकेदार पारी खेली है। इनकी फील्डिंग भी इनकी धमाकेदार बल्लेबाजी की तरफ ही है। ये सधी हुई अच्छी गेंदबाजी भी करते है। राहुल को 9 Cr में गुजरात ने 2022 IPL नीलामी में खरीदा था। ये IPL में राजस्थान और दिल्ली की टीम का हिस्सा भी रह चुके है। ये हरियाणा के फरीदाबाद से आते है।


3 . मोहसीन खान (Mohsin Khan) -  अपनी तेज और घातक गेंदबाजी से IPL के 15वें सीजन बड़े-बड़े बल्लेबाजों के छक्के छुडा देने वाले लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के 23 वर्षीय युवा तेज गेंदबाज मोहसिन खान ने अपने प्रदर्शन से सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। मोहसिन की सबसे खास बात यह है कि ये अपनी गेंदबाजी में ज्यादा रन नहीं लुटाते साथ ही ये स्लोअर गेंदों से बल्लेबाजों पर कहर भर पाते हैं। मोहसिन ने 5.93 की इकॉनमी रेट से 8 मैच में 13 विकेट लिए है। इनको 20 लाख में IPL नीलामी में LSG ने खरीदा था। मोहसिन मुंबई इंडियंस का भी हिस्सा रह चुके है। क्रिकेट विश्लेषकों अनुसार इस तेज गेंदबाज में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलने की काबिलियत है। मोहसिन उत्तरप्रदेश के संभल जिले से है। 


4. तिलक वर्मा (Tilak Verma) - भले ही 2022 IPL , मुंबई इंडियंस के लिए एक बुरे सपने से जरा भी कम नहीं था लेकिन 5 बार की चैंपियन रहीं मुंबई को तिलक वर्मा के रूप में एक प्रतिभाशाली दाएं हाथ का युवा बल्लेबाज मिल गया है, जो अच्छे - अच्छे गेंदबाजों को बड़ी ही सरलता से बिना परेशानी खेल जाता है। 19 वर्षीय युवा बल्लेबाज तिलक ने 13 मैचों में 131.46 की स्ट्राइक रेट से 376 रन बनाए है, जिसमें 2 अर्धशतक भी शामिल हैं। तिलक की बल्लेबाजी में अच्छा टेम्परमेंट और बेहतर स्किल साफ नजर आता है। ये अपनी छोटी पारियों को बड़ी पारियों में तब्दील करना बखूबी जानते है। तिलक हैदराबाद से आते है। अगर इसी अंदाज में ये बल्लेबाजी करते रहें तो वो दिन दूर नहीं जब ये भारतीय टीम के लिए खेलेंगे। 


5 . रिंकू सिंह (Rinku Singh) - कोलकता नाईट राइडर (KKR) 24 वर्षीय युवा बल्लेबाज रिंकू सिंह ने 2022 IPL, में अपनी बल्लेबाजी से क्रिकेट प्रशंसको को अपनी ओर खींचा है। लखनऊ के खिलाफ इनकी 15 गेंदों पर 40 रनों की ताबड़तोड़ पारी ने स्टेडियम में तहलका मचा दिया था , हालांकि वो मैच KKR हार गई थी। रिंकू सिंह में एक बेहतरीन फिनिशर की भूमिका अच्छे से निभाते है। डेथ ओवरों में ये बहुत तेजी से रन बनाते है। रिंकू ने अपनी टीम को रन बनाके कई बार मुश्किलों से बहार निकाला है। IPL के 15वें सीजन में इन्होनें 7 मैचों में 148.72 की स्ट्राइक रेट से 174 रन बनाएं है। रिंकू को नीलामी में KKR ने 55 लाख रूपए में खरीदा था। ये IPL में पंजाब टीम का हिस्सा भी रहे है। ये उत्तरप्रदेश के अलीगढ जिले से आते है। रिंकू को अंतिम ओवरों में भारतीय टीम के लिए बल्लेबाजी करते हुए देखना काफी दिलचस्प होगा।  

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.