Dhanteras 2021: दूर होगी आपकी आर्थिक तंगी, अगर धनतेरस के दिन करेंगे इन चीजों का दान

By Ruchi Mehra | Posted on 1st Nov 2021 | धर्म
dhanteras, dhanteras special

हिंदू धर्म के सबसे बड़े त्योहार दिवाली की तैयारियां जारी हैं। दिवाली का त्योहार पांच दिनों का होता है, जिसकी शुरुआत धनतेरस से होती है। धनतेरस का दिन खरीदारी के लिए काफी शुभ माना जाता है। इस दिन लोग सोने चांदी तक से लेकर झाड़ू-बर्तनों तक खरीदकर घर में आते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि धनतेरस के दिन खरीदारी करने से धन में वृद्धि होती है। इसके साथ ही घर में समृद्धि आती हैं और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है। इस दिन विशेष तौर पर मां लक्ष्मी और कुबेर के साथ भगवान धनवंतरी की पूजा की जाती है। इस दिन पूजा करने से धन संबंधित सभी परेशानियां दूर होती है। 

धनतेरस के दिन क्या करें?

धनतेरस के दिन खरीदारी करना तो बेहद शुभ होता ही है, इसके अलावा इस दिन प्रवेश द्वार पर दीप भी जलाना चाहिए। मान्यता है कि धनतेरस के दिन प्रवेश द्वार पर दीप जलाने पर घर में अकाल मौत का भय खत्म हो जाता है और परिवार की लौ हमेशा जलती रहती है। साथ ही इस दिन दान करने का भी विशेष लाभ मिलता है। तो आइए हम आपको आज बताते है कि धनतेरस पर किन चीजों का दान करना शुभ होता है… ? 

पीली वस्‍तुओं का दान 

धनतेरस के दिन जरूरतमंदो को पीली वस्तुओं का दान करें। हो सके तो इस दिन पीले कपड़ों का दान करें, क्योंकि इस दिन वस्त्र दान महादान माना जाता है। ऐसा करने से आपको विशेष पुण्य की प्राप्ति होती है। 

झाड़ू का दान 

धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना काफी शुभ माना जाता है। इस दिन झाड़ू खरीदने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है। इसके अलावा आप अपने करीबी को भी झाड़ू खरीदकर दे सकते हैं। 

अन्नदान 

धनतेरस के दिन अन्नदान करना भी महान दान माना जाता है। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की खास कृपा  बनती है। इसलिए इस दिन किसी भी गरीब व्यक्ति को पेट भर भोजन जरूर कराएं। 

मिठाई और नारियल का दान 

धनतेरस पर जरूरतमंद को नारियल और मिठाई दान करने से आपके घर का भंडार भी साल भर भरा रहता है। इसके अलावा आपको कभी भी तंगी का सामना नहीं करना पड़ता। 

लोहे की वस्तुएं करें दान 

साथ ही धनतेरस के दिन लोहे की वस्तुओं का भी दान करना चाहिए। ऐसी मान्यताएं है कि ऐसा करना काफी शुभ होता है। लोहे के दान से दुर्भाग्य कोसों दूर भागता है। लोहे को शनिदेव की धातु भी माना जाता है। धनतेरस पर लोहा दान करने से शनि के शुभ फलों की प्राप्ति होती है और आशीर्वाद भी मिलता है।

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.