Valentine Day: क्या आप जानते हैं वैलेंटाइन डे मनाने की पीछे की ये स्टोरी, इस दिन को पार्टनर के लिए ऐसे बनाएं स्पेशल...

By Ruchi Mehra | Posted on 14th Feb 2022 | रिलेशनशिप
valentine day, 14th february

फरवरी को प्यार का महीना कहा जाता है। इस महीने में वैलेंटाइन वीक मनाया जाता है। कभी अपने पार्टनर को रोज देकर, कभी उनको चॉकलट देकर, तो कभी एक-दूसरे को किस करके वैलेंटाइन वीक हर प्यार करने वाले कपल के लिए बहुत खास होता है। वहीं इन सबके बाद 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे आता है, जिसका हर कपल बेसब्री से इंतेजार करता है। इस दिन लोग प्यार का इजहार करते हुए ये बताते हैं कि उनकी जिंदगी में अपने पार्टनर की क्या अहमियत है..

वैसे तो प्यार का इजहार करने के लिए किसी दिन की जरूरत नहीं होती। फिर भी लोग इस दिन अपने पार्टनर को स्पेशल फील कराने की कोशिश करते हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं कि हर साल 14 फरवरी को ही क्यों वैलेंटाइन डे मनाया जाता है? इसकी शुरूआत कब और कैसे हुई? तो आइए आज हम आपको बतातें है इसकी पीछे की कहानी के बारे में...

इस वजह से मनाया जाता है वैलेंटाइन डे

 कहा जाता है रोम में तीसरी सदी में एक राजा का राज हुआ करता था, जिसका नाम क्लॉडियस था। राजा को प्यार में बिलकुल भी विश्वास नहीं था और उसका मानना था कि शादी करने से पुरुषों की शक्ति और बुद्धि दोनों खत्म हो जाती है। इसी वजह से राजा ने पूरे राज्य में आदेश जारी करके कह दिया कि वहां का कोई भी सैनिक या फिर अधिकारी शादी नहीं करेगा।

वैलेंटाइन नाम के संत राजा के इस आदेश के विरोध में थे। राजा के खिलाफ जाकर संत वैलेंटाइन ने राज्य के लोगों को शादी के लिए प्रेरित किया। इतना ही नहीं संत वैलेंटाइन ने कई सैनिकों और अधिकारियों की शादी भी करवाई। जब राजा ने ये देखा कि उनके आदेश का विरोध हो रहा है तो इसके बाद उसने संत को अपने दरबार में बुलाया। राजा ने संत वैलेंटाइन से धर्म बदलने को कहा। राजा ने संत से कहा कि वो क्रिश्चियन धर्म को छोड़कर रोम धर्म अपना ले।

संत वैलेंटाइन ने राजा की ये बात मानने से साफ तौर पर इनकार कर दिया और राजा को अपना धर्म बदलने की बात कह दी। इस बात से नाराज राजा ने संत वैलेंटाइन को मारने का आदेश दे दिया। संत वैलेंटाइन को 14 फरवरी को ही मारा गया था, इसलिए हर साल इस दिन को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है। बताया जाता है कि संत के मारे जाने से पहले उसने रोमन जेलर जैकोबस की अंधी बेटी को भी ठीक किया था। साथ ही जेल में ही संत ने जेलर की बेटी को एक लेटर भी लिखा था, जिसके आखिरी में 'फ्रॉम योर वैलेंटाइन' लिखा हुआ था।

ऐसे मनाएं पार्टनर के साथ ये स्पेशल दिन

वैलेंटाइन डे के दिन कई लोग अपने प्यार को स्पेशल फील कराने के लिए इस दिन को खास मनाने की कोशिश करते हैं। कोई पार्टनर के साथ अपना वक्त मनाकर इस दिन को स्पेशल बनाता है, तो कोई किसी और तरीके से। अगर आप भी अपने लव वन के लिए इस दिन यागदार बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आइए आपको बताते हैं ऐसे कुछ स्पेशल टिप्स, जिनकी मदद से आप अपने इस खास दिन और भी खास बना सकते हैं...

अगर आप घर पर ही पार्टनर के साथ इस दिन को सेलिब्रेट करने की प्लानिंग में हैं, तो कुछ खास जरूर करें। सुबह सुबह उठते ही पार्टनर को एक फूल या फिर बुके देकर अपने स्पेशल डे की शुरूआत करें। चाहें तो आप अपने पूरे घर को गुब्बारे से सजा सकते हैं। अपने बेडरूम में हार्ट शेप के गुब्बारे लगा सकते हैं। पूरे घर में कैंडल लगाएं और पार्टनर के पसंद का म्यूजिक बजाएं। आप  पार्टनर के पसंद का खाना भी बना सकते हैं। 

आप अपने पार्टनर के साथ बिताएं पलों को फिर से ताजा कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने घर को कुछ खास फोटोज को सजा सकत हैं। इसके अलावा आप घर पर ही रोमांटिक मूवी भी देख सकते हैं। 

वहीं अगर आपका प्लान बाहर वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने का है। तो आप अपने पार्टनर के साथ कहीं लॉग ड्राइव पर जा सकते हैं। आप चाहें तो कैंडल लाइट डिनर प्लान कर सकते हैं। इस दिन वो सबकुछ करें जो आपके पार्टनर को पसंद हो। 

पार्टनर को गिफ्ट करें ये चीजें

अगर आप अपने लव वन को कुछ खास गिफ्ट करना चाहते हैं, तो पार्टनर की पसंद को ध्यान में रखकर ही कुछ भी लें। ऐसी चीज गिफ्ट में दें, जिससे आपका पार्टनर एकदम खुश हो जाएं। वैंलेटाइन डे पर गिफ्ट देने के लिए ये कुछ ऑप्शन हो सकते हैं...

अपने पार्टनर को वैलेंटाइंस स्पेशल मग गिफ्ट कर सकते हैं। 

चाहें तो आप पार्टनर को प्रिंटेड कुशन दे सकते हैं। 

पार्टनर को ज्वैलरी का शॉक हो तो, तो इससे जुड़ा भी कुछ खास गिफ्ट कर सकते हैं। अधिकतर लड़कियों को ज्वैलरी का बहुत शॉक होता है। इसके अलावा ब्यूटी से जुड़े प्रोडेक्ट भी गिफ्ट में दे सकते हैं। 

पार्टनर अगर गैजेट लवर है, तो आप उन्हें स्मार्ट वॉच जैसी चीजें गिफ्ट कर सकते हैं। 

पार्टनर को गिफ्ट करने के लिए परफ्यूम भी एक अच्छा ऑप्शन है। 

वैलेंटाइन डे पर भेजें ये स्पेशल मैसेज

1. गुलाब की खूबसूरती भी फीकी सी लगती है,

जब तेरे चेहरे पर मुस्कान खिल उठती है,

यूं ही मुस्कुराते रहना मेरे प्यार तू,

तेरी खुशियों से मेरी सांसे जी उठती हैं।

2. दिल की किताब में गुलाब उनका था, 

रात की नींद में वो ख्वाब उनका था, 

है कितना प्यार हमसे जब ये हमने पूछ लिया, 

मर जाएंगे बिना आपके ये जवाब उनका था।

3. आंखों की गहराई को समझ नहीं सकते, 

होंठों से कुछ कह नहीं सकते, 

कैसे बयां करें हम आपको हाल इस दिल का, 

तुम्हीं हो जिसके बगैर हम रह नहीं सकते।

4. वो प्यारी सी हंसी वो उसका खिलखिलाना,

बड़ी मासूमियत से यूं नज़रें मिलाना,

जो देखूं मैं उसको, तो उसका शरमाना,

मेरे दिल में हज़ारों उमंगें जगाना।

5. दिल ये मेरा तुमसे प्यार करना चाहता है, 

अपनी मोहब्बत का इजहार करना चाहता है,

देखा है जब से तुम्हें ए मेरे सनम, 

सिर्फ तुम्हारा ही दीदार करने का दिल चाहता है।

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.