Rose Day 2021: जानिए क्यों मनाया जाता है रोज डे और गुलाब के अलग-अलग रंगों का क्या होता है मतलब?

By Reeta Tiwari | Posted on 7th Feb 2021 | रिलेशनशिप
Rose Day, Valentine Week

हर साल 7 फरवरी से वेलेंटाइन वीक की शुरूआत होती है. 7 फरवरी को रोज डे (Rose Day) मनाया जाता है. इस दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे को गुलाब (Rose) देते हुए अपने प्यार का इजहार करते हैं. रोज डे क्यों मनाया जाता है और अलग-अलग रंग के गुलाब का क्या मतलब होता है वो हम आपको बताने जा रहे हैं.

क्यों मनाया जाता है रोज डे 

“गुलाब” इस फूल के जरिए कोई भी अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस कर सकता है. इसलिए गुलाब को सबसे अच्छा मूक प्रतीक माना जाता है. साथ ही रोज डे मनाने को लेकर ऐसा भी कहा जाता है कि महारानी विक्टोरिया के समय में लोगों ने अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करने के लिए गुलाब का आदान-प्रदान करने की परंपरा शुरु की. गुलाब के कई रंगों में से लाल रंग के गुलाब को प्यार और जुनून का प्रतीक माना जाता है, तो वहीं लाल के अलावा रंग के गुलाबों का अलग-अलग अर्थ होता है. आइए आपको गुलाब के अलग-अलग रंगों के बारे में बताते हैं…#

लाल गुलाब (Red Rose)

लाल रंग का गुलाब प्रेम का प्रतीक माना जाता है. इस रंग का गुलाब भावुकता और प्यार की गहराई को दर्शाता है. अगर आप किसी से मोहब्बत करते हैं तो उसे लाल रंग दे सकते हैं. अपने प्यार का इजहार करने के लिए लाल रंग के गुलाब सबसे उपयुक्त माना जाता है.

गुलाबी गुलाब (Pink Rose)

अगर आप किसी की तारीफ और प्रशंसा करना चाहते हैं तो उसे गुलाबी रंग का गुलाब दें.  गुलाबी रंग का गुलाब ग्रेस और अपनेपन को दर्शाता है. इस गुलाब को देने से खुशी दिखाई जाती है.

पीला गुलाब (Yellow Rose)

पीले रंग के गुलाब को दोस्ती का प्रतीक माना जाता है. पीला गुलाब खुशी, सांमजस्य, सच्चाई और अपनेपन को दर्शाता है. अगर आप किसी को अपना दोस्त बनाना चाहते हैं तो उसे पीला रंग का गुलाब दे सकते हैं.

सफेद गुलाब (White Rose)

सफेद गुलाब शांति और एकता का रंग माना जाता है. इसके अलावा इस रंग का गुलाब शाश्वत और शुद्ध प्रेम को दर्शाता है. वहीं, अगर आप अपने रिश्ते को लंबे वक्त तक बरकरार रखना चाहते हैं तो अपने पार्टनर को सफेद रंग का गुलाब दे.

नारंगी गुलाब (Orange Rose)

नारंगी रंग का गुलाब पैशन और एनर्जी का प्रतीक है. अगर आप अपने प्रेमी से बहुत प्यार करते हैं तो उन्हें नारंगी रंग का गुलाब दें.

बैंगनी रोज (Purple rose)

बैंगनी रंग का गुलाब रॉयल्टी को दर्शाता है. इस रंग का गुलाब पहली नजर या आकर्षण पर प्यार का इजहार करने हेतु भी दिया जाता है. अगर आप किसी से प्यार करते हैं और कह नहीं पा रहे हैं तो उसे बैंगनी गुलाब दे दें वो समझ जाएगा या जाएगी.

काला गुलाब (Black rose)

काला गुलाब दुश्मनी को दर्शाने वाला रंग होता है. इसलिए बेहतर होगी आप इस रंग के गुलाब को किसी को भी न दें वरना क्योंकि ये आपकी दुश्मनी को दर्शाता है.

नीला गुलाब (Blue rose)

नीला गुलाब शांति और सौम्यता प्रदान करने वाला रंग होता है. ये प्राकृतिक तौर पर तैयार नहीं होता है और इसे बनाया जाता है.

हरा गुलाब (Green Rose)

हरे रंग का गुलाब सुख, संपत्ति, उपज का प्रतीक है. इस रंग के गुलाब को उन्हें दें जिन्हें आप जीवन में कामयाबी और हमेशा तरक्की करता हुआ देखना चाहते हैं.

Reeta Tiwari
Reeta Tiwari
रीटा एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रीटा पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रीटा नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india