Kiss Day: कैसे हुई किस डे मनाने की शुरुआत? जानिए किस करने से होने वाले हेल्थ बेनिफिट्स

By Ruchi Mehra | Posted on 13th Feb 2022 | रिलेशनशिप
kiss day, 13th feb

प्यार के महीने फरवरी में वैलेंटाइन वीक मनाया जाता है। 7 से लेकर 14 फरवरी तक कपल एक दूसरे के साथ अलग अलग दिन मनाकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। इस हफ्ते में आने वाले सभी दिनों के अपने मायने है। 13 फरवरी को हर साल किस डे मनाया जाता है। एक दूसरे को रोज, चॉकलेट देने से लेकर प्यार का इजहार करने और वादे करने के बाद आता है किस डे। 

किस डे के दिन कपल एक दूसरे को गले लगाकर किस करते हैं। ये वैलेंटाइन डे से एक दिन पहले आता है। किस करने से दो लोगों के बीच का प्यार और मजबूत होता है। इस समय दो प्यार करने वाले सबकुछ भूलकर खुद को खो जाते हैं। लेकिन, अगर सवाल किया जाए कि किस-डे मनाने के पीछे क्या वजह हो सकती है? किस डे के पीछे की स्टोरी काफी इंटरेस्टिंग हैं। 

किस डे मनाने की स्टोरी

बताया जाता है कि चाहने वालों को किस करने का प्रचलन लगभग 6वीं शताब्दी के आसपास से शुरू हुआ। कहा जाता है कि 6वीं शताब्दी में फ्रांस में प्यार को जताने के लिए डांस का सहारा लिया जाता था। फिर जब डांस खत्म होता था तो लोग एक-दूसरे को किस करके प्यार जताया करते थे। यहीं प्रचलन आगे बढ़ने लगा और बाद में इसे किस-डे माना जाने लगा। 

अलग अलग टाइप की किस का मतलब...

अपने साथी से प्यार जताने का एक बेहद ही खूबसूरत दिन किस डे होता है। एक किस के जरिए पार्टनर अपने इश्क की गंभीरता को जाहिर कर पाता है। किस भी अलग अलग तरीके के होते हैं, जिनका अलग मतलब होता है।  

माथे या गाल पर किस- अगर कोई माथे या फिर गाल पर आपको किस करता है तो इसका ये मतलब होता है कि आप उनके जीवन में काफी अहमियत रखते हैं। ये अटूट और गहरे रिश्ते का प्रतीक होता है। आमतौर पर अपने बच्चों को माथे या फिर गाल पर किस करते हैं।

हाथ पर किस- इसका ये मतलब होता है कि सामने वाला व्यक्ति आपका काफी सम्मान करता है। इस तरह के किस प्रेमी के अलावा दोस्त भी करते हैं।

कान पर किस- जब आप अपने पार्टनर को कानों पर किस करते हैं, तो उसे ईयरलोब किस कहते हैं। इसे रोमांटिक किस माना जाता है। इस तरह का किस करके रोमांस का एहसास कराते हैं।

होठों पर किस- लिप किस का मतलब है कि दोनों एक-दूसरे से बेहद प्‍यार करते हैं। वो एक-दूसरे के बिना रह नहीं सकते। ये लव का अल्‍टीमेट साइन है।

फ्लाइंग किस- इस किस के बारे में हर कोई जानता है। जब पार्टनर दूर से किस का इशारा करते हैं तो उसे फ्लाइंग किस कहते हैं। सिर्फ पार्टनर ही इस तरह का किस नहीं करते।

किस करने के ये होते हैं फायदे

किस करने से हैप्पी फीलिंग्स आती हैं। इससे ऑक्सीटोसिन, डोपामिन और सेरोटोनिन जैसे कैमिकल्स रिलीज होते हैं, जो आपकी फीलिंग्स और बॉडिंग को मजबूत बनाती है।

किस करने से कोर्टिसोल लेवल कम होता है। ये आपको स्ट्रेस फ्री बनाता है। किसिंग करने से चेहरे पर मुस्कान आ जाती है, जिससे आप तनाव, थकान और दूसरी समस्याओं दूर होती हैं। 

आप ये जानकर हैरान हो सकते हैं कि किस करने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है। इससे हाइपरसेंसिटिविटी कम होती है। एक स्टडी बताती हैं कि लिप किस करने से पार्टनर का स्लाइवा एक दूसरे के मुंह में जाता है, जिससे कुछ नए कीटाणु आपके मुंह में जाते हैं। इससे शरीर में उन कीटाणुओं के खिलाफ एंटीबॉडीज बनते हैं और भविष्य में आप उनसे बीमार नहीं पड़ते।

किस करने से चेहरे की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इससे चेहरे पर झुर्रियों जैसी समस्या नहीं होती। फेस लंबे समय तक जवां बना रहता है। 

किस करने के ये भी फायदे होते है कि इससे होंठ, गाल, चेहरा, जीभ, जबड़ा और गर्दन की मसल्स की एक्सरसाइज होती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, जिस चेहरे पर झुर्रियां और एजिंग कम दिखती है। किस करने से आप स्वस्थ, सुंदर और मजबूत बनते हैं।

पार्टनर को ऐसे विश करें किस डे

किस डे पर पार्टनर को स्पेशल फील कराने के लिए आप उन्हें कुछ इस तरह के खास मैसेज भेजकर भी विश कर सकते हैं...

1. काश मेरे होंठ तेरे होंठों को छू जाए,

देखूं जहां बस तेरा ही चेहरा नजर आए,

हो जाए हमारा रिश्ता कुछ ऐसा,

होंठों के साथ हमारे दिल भी जुड़ जाए।

2. है मौसम प्यार का थोड़ा प्यार कर लो,

करते हो मोहब्बत अगर तो बांहों में हमे भर लो,

चलो मेरे संग सपनो की दुनिया में घूम लो,

रोज हम चूमा करते हैं आज तुम हमें चूम लो। 

3. हद से ज्यादा तेरे करीब आने को जी करता है,

तेरे होठों को होठों से छू जाने को जी करता है,

तुम हो मेरे बेताब दिल की धड़कन,

तुम्हें अपना बनाने को जी करता है।

4. जब आती है याद तुम्हारी,

तो करके आंखे बंद,

तुम्हें मिस कर लेते है,

मुलाकात रोज हो नहीं पाती इसलिए,

ख्यालों में ही तुम्हें किस कर लेते हैं।

5. आज हर एक पल खूबसूरत है,

दिल में सिर्फ तेरी ही सूरत है,

तेरे होंठों को मेरे होंठों से छू जाने दे

दुनिया से ज्यादा मुझे तेरी जरूरत है।

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.