BJP की 91 उम्मीदवारों की नई सूची: पार्टी ने किए 21 बदलाव, जानिए किन विधायकों का काटा टिकट, किसको उतारा मैदान में?

By Ruchi Mehra | Posted on 29th Jan 2022 | राजनीति
up election, bjp

उत्तर प्रदेश में बीजेपी (Uttar Pradesh BJP) सत्ता बरकरार रखने की कोशिशों में जुटी हैं। पार्टी की तरफ से उम्मीदवारों (UP BJP Candidates List) के नामों पर मथंन चल रहा है। इस बीच शुक्रवार को बीजेपी ने शुक्रवार को 91 कैंडिडेट्स (BJP Candidates New List) की नई लिस्ट जारी की। बीजेपी की इस सूची में मध्य से लेकर बुंदेलखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश की विधानसभा सीट के प्रत्याशियों के नाम शामिल रहें। हालांकि कई सीट को लेकर पेंच अभी तक फंसा हुआ है। BJP ने जिन 91 सीट पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की, उसमें 17 मौजूदा विधायकों का टिकट काटा गया। उनकी जगह पर बीजेपी ने नई उम्मीदवारों को मैदान में उतारा। 

इसके अलावा बीजेपी की इस लिस्ट में 9 महिला प्रत्याशियों के नाम भी शामिल रहे। पार्टी ने 91 में 20 अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों और 21 ब्राह्मण उम्मीदवारों को भी चुनावी मैदान में उतारा। इसके अलावा इसमें एक पत्रकार और बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता का भी नाम शामिल है। इस दौरान पार्टी ने कांग्रेस छोड़कर आए राकेश सचान पर भी दांव लगाया।

 

बीजेपी ने 13 मंत्रियों पर दोबारा से भरोसा जताया। पार्टी ने 12 मंत्रियों को उनकी सीट से दोबारा मैदान में उतारा, जबकि एक की सीट में बदलवाक किया। श्रीराम चौहान को धनघटा के स्थान पर खजनी से टिकट दिया है। खजनी से वर्तमान विधायक संत प्रसाद का टिकट काटा गया। इसके अलावा इन सीटों में से चौदहवें मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा की जगह उनके बेटे को बीजेपी ने इस बार अपना उम्मीदवार घोषित किया। बीजेपी ने अपनी इस लिस्ट में कुल मिलाकर 21 सीटों पर बदलाव किए है।

 

बीजेपी ने प्रियंका गांधी वाड्रा की सलाहकार टीम के सदस्य पूर्व सांसद राकेश सचान को उम्मीदवार बनाया। इसके अलावा पार्टी ने देवरिया विधायक सत्यप्रकाश मणि को किनारे कर सरकार के सूचना सलाहकार शलभमणि त्रिपाठी पर दांव खेला हैं।


Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.