चुनाव से पहले सौगात: योगी सरकार का किसानों के लिए किया बड़ा ऐलान, जानिए डीटेल...

By Ruchi Mehra | Posted on 7th Jan 2022 | देश
farmers, yogi adityanth

चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश की जनता को केंद्र और राज्य दोनों ही सरकारों की तरफ से सौगात मिलने का सिलसिला जारी है। अब यूपी की योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए किसानों को बड़ी राहत देने जा रही है। दरअसल, सरकार यूपी के किसानों का 50 फीसदी छूट देने की घोषणा की है। किसानों के घरेलू बिजली बिल और ट्यूबवेल के बिजली बिल में 50 फीसदी की छूट दी जाएगी।

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से ट्वीट कर इसकी जानकारी दी गई। ट्वीट में लिखा कि किसानों की सुविधा और समृद्धि के लिए संकल्पित यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निजी नलकूप हेतु विद्युत दरों में वर्तमान दरों के सापेक्ष 50 प्रतिशत छूट देने का निर्णय लिया है। ग्रामीण क्षेत्र में मीटर्ड, अनमीटर्ड, एनर्जी एफिशियन्ट पम्प और शहरी क्षेत्रों के मीटर्ड नलकूपों के इस्तेमाल पर बिजली बिल वर्तमान की तुलना में आधी हो जाएंगी।

सरकार से अनुदान मिलने के बाद बिजली दरों में बदलाव होगा। प्रस्तावित नई दरों के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र में मीटर्ड कनेक्शन पर फिलहाल जहां 2 रुपये यूनिट की दर से बिल देना पड़ता है, वो अब घटकर एक रुपये प्रति यूनिट हो जाएगा। इसके अलावा फिक्स चार्ज 70 रुपये की जगह ₹35/हॉर्स पॉवर लगेगा। इस तरह अनमीटर्ड कनेक्शन के लिए फिक्स चार्ज ₹170/प्रति हॉर्सपावर की जगज ₹85 की दर से देय होगा।

एनर्जी एफिशियन्ट पम्प के लिए अब तक जहां ₹1.65/यूनिट की दर से (फिक्स चार्ज ₹70/हॉर्सपावर) चार्ज लगता है, वो अब किसानों के लिए सिर्फ ₹0.83/यूनिट ((फिक्स चार्ज ₹35/हॉर्सपावर) ही देना होगा। शहरी क्षेत्र के मीटर्ड कनेक्शन वाले निजी नलकूपों के लिए ₹6/यूनिट की दर (फिक्स चार्ज ₹130/हॉर्सपावर) की जगह किसानों को अब मात्र ₹3/यूनिट ((फिक्स चार्ज ₹65/हॉर्सपावर) देना पड़ेगा। 

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनावों से पहले वादों और तोहफों का सिलसिला जारी है। यूपी की राजनीति में बिजली को लेकर भी तमाम तरह के वादे किए जा रहे है। आम आदमी पार्टी से लेकर समाजवादी पार्टी ने सरकार बनने पर 300 यूनिट तक बिजली फ्री देने का वादा किया गया है। अब योगी सरकार ने किसानों को बिजली में छूट देने का फैसला लिया। देखना होगा कि यूपी में ये सियासी दांव किस पार्टी को कितना फायदा पहुंचाता है?

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.