Bengal Elections: नंदीग्राम सीट से ममता-शुभेंदु में से कौन मारेगा बाजी? जानिए Exit Poll में किसकी जीत का किया जा रहा दावा?

By Ruchi Mehra | Posted on 30th Apr 2021 | देश
nandigram, bengal election result

पश्चिम बंगाल के चुनाव के लिए वोटिंग आखिरकार खत्म हो गई। 29 अप्रैल को बंगाल में आंठवें और अंतिम चरण के लिए वोट डाले गए। 2 मई को बंगाल समेत सभी राज्यों के चुनाव नतीजे घोषित किए जाएंगे। बंगाल चुनावों के नतीजों पर इस वक्त देश की नजर टिकी हुई हैं। यहां सत्ता हासिल करने की दिलचस्प जंग बीजेपी और TMC के बीच छिड़ी है। 2016 के चुनावों में महज तीन सीट पर जीत दर्ज करने वाली बीजेपी इस बार सत्ताधारी TMC को कड़ी टक्कर देती हुई नजर आ रही थीं।

नंदीग्राम सीट पर छिड़ी थी रोचक जंग 

बंगाल चुनावों में एक सीट जो सबसे ज्यादा सुर्खियों में रही, वो नंदीग्राम थीं। नंदीग्राम सीट पर मुकाबला बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और कभी उनके करीबी रहे शुभेंदु अधिकारी के बीच था। शुभेंदु अधिकारी को ममता बनर्जी का राइट हैंड कहा जाता था। लेकिन वो इन चुनावों से पहले उनका हाथ छोड़कर बीजेपी में चले गए। फिर ये दोनों एक दूसरे के खिलाफ नंदीग्राम सीट से चुनावी मैदान में उतरे। ये वही जगह थीं, जहां से ममता बनर्जी ने लेफ्ट के शासन को उखाड़ फेंका था। 

अपनी भावनीपुर सीट छोड़कर शुभेंदु अधिकारी के खिलाफ चुनावी मैदान में उतर आई। दोनों ने नंदीग्राम में जीत हासिल करने के लिए पूरी ताकत झोंक दी थीं। ममता और शुभेंदु दोनों ही इस सीट से अपनी अपनी जीत का दावा कर रहे थे। ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि इस सीट पर कौन अपना कब्जा जमाने में कामयाब होगा?

...तो हार जाएगी ममता बनर्जी?

चुनाव के नतीजे सामने आने में तो अभी कुछ घंटों का वक्त बाकी है। लेकिन इससे पहले सभी राज्यों के एग्जिट पोल सामने आ गए है। लगभग सभी एग्जिट पोल ये बता रहे है कि बंगाल में बीजेपी का प्रदर्शन इस बार शानदार रहने वाला है। वो पार्टी जो पिछली बार महज 3 सीटों पर सिमटकर रह गई थीं, वो तीन अंकों का आंकड़ा तो पार कर ही लेगी। वहीं इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक तो बीजेपी राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी। 

वहीं नंदीग्राम सीट के एग्जिट पोल की मानें तो इसमें भी ममता बनर्जी को बड़ा झटका लग सकता है। क्योंकि एग्जिट पोल में उनकी हार और शुभेंदु अधिकारी की जीत का दावा किया जा रहा है। हालांकि ये एग्जिट पोल कितने सही और कितने गलत साबित होते है, ये तो 2 मई को ही साफ हो पाएगा। 

किसकी जीत का दावा कर रहे एग्जिट पोल?

बता दें कि इंडिया टीवी-पीपुल्स प्लस के एग्जिट पोल में बंगाल में बीजेपी के खाते में 173-192 सीटे जा सकती है। जबकि TMC इस बार 66-68 सीटों पर ही सिमटकर रह जाएगी। वहीं कांग्रेस को 7 से 12 सीटें मिलने के आसार है।

इसके अलावा रिपब्लिक-CNX के एग्जिट पोल में TMC को 128-138, बीजेपी को 138-148 और लेफ्ट-कांग्रेस को 11 -21 सीट मिल सकती है।

एबीपी-सी वोटर के एग्जिट पोल की मानें तो इन चुनावों में TMC 152-164, बीजेपी 109-121 और लेफ्ट-क्रांगेस 14-25 सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाब हो सकती है। 

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.