इन देशों में 2,4 और 10 रुपये प्रति लीटर मिल रहा पेट्रोल, देखें पूरी लिस्ट

By Awanish Tiwari | Posted on 24th Feb 2021 | देश
Petrol Prices, India

भारत में इन दिनों पेट्रोल-डीजल की कीमत अपने रिकार्ड स्तर पर पहुंच चुकी है। देश के इतिहास में अभी तक डीजल और पेट्रोल की कीमतें इतनी ज्यादा कभी नहीं हुई थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत कम होने के बावजूद भारत में तेल की कीमतों में कोई राहत नहीं है। 

कोरोना संकट के बाद एका-एक बढ़ी महंगाई से देश की जनता त्राहिमाम कर रही है। देश के कई हिस्सों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच चुकी है। लेकिन दुनिया में कई ऐसे देश भी हैं जिनमें पेट्रोल की कीमत 1.50 रुपये और 2 रुपये प्रति लीटर भी है। 

वेनेजुएला में है सबसे सस्ता पेट्रोल

लैटिन अमेरिका के देश वेनेजुएला (Petrol price in Venezuela) में पेट्रोल की कीमत भारतीय मुद्रा के मुताबिक लगभग 1.50 रुपये प्रति लीटर है। भारत वेनेजुएला समते कई देशों से कच्चे तेल का आयात करता है। वेनेजुएला के बाद ईरान में सबसे सस्ता पेट्रोल मिलता है। ईरान में पेट्रोल की कीमत 4.50 रुपये प्रति लीटर के आस-पास है। 

अमेरिका से प्रतिबंध के बाद भारत ने साल 2019 में ईरान से तेल खरीदना बंद कर दिया था। इस मामले में तीसरे नंबर पर अफ्रीकी देश अंगोला है। अंगोला में पेट्रोल 17.77 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। 

इसके बाद अल्जीरिया में पेट्रोल की कीमत 25.03 रुपये प्रति लीटर, कुवैत में 25.133 रुपये, सूडान में 27.40 रुपये, कजाखिस्तान में 29.65 रुपये, कतर में 29.82 रुपये, तुर्कमेनिस्तान में 31.084 रुपये और नाइजीरिया में 31.56 रुपये प्रति लीटर है।

पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 51 रुपये/लीटर

भारत के पड़ोसी देशों में भी यहां से सस्ता पेट्रोल बिक रहा है। जर्जर अर्थव्यवस्था वाले पाकिस्तान में भारत से काफी ज्यादा सस्ती पेट्रोल मिल रही है। पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 51.11 रुपये प्रति लीटर है। हमारे पड़ोसी देश श्रीलंका में भी स्थिति काफी अच्छी है। श्रीलंका में पेट्रोल की कीमत 60.45 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, नेपाल और भूटान में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 69.05 रुपये और 49.56 रुपये प्रति लीटर हैं। भारत ही नेपाल को तेल सप्लाई करता है लेकिन वहां पर कीमतें भारत की अपेक्षा काफी कम है।

भारत में अगर पेट्रोल और डीजल से टैक्स हटा दिया जाए तो इसकी कीमत ज्यादा से ज्यादा 35 रुपये प्रति लीटर तक सिमट जाएगी।

Awanish  Tiwari
Awanish Tiwari
अवनीश एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करतें है। इन्हें पॉलिटिक्स, विदेश, राज्य, स्पोर्ट्स, क्राइम की खबरों पर अच्छी पकड़ हैं। अवनीश को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। यह नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करते हैं।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.