पेट्रोल की कीमतो को लेकर अपनी ही पार्टी पर टूट पड़े सुब्रमण्यम स्वामी, जानें क्या है पूरा मामला?

By Reeta Tiwari | Posted on 2nd Feb 2021 | देश
Subramanian Swamy, Oil Prices India

देश में इन दिनों पेट्रोल-डीजल की कीमतों में काफी इजाफा देखा गया है। पेट्रोल की कीमतें रिकार्ड स्तर पर पहुंच गई है। पिछले दिनों कई शहरों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर से भी ज्यादा हो गई थी। विपक्षी पार्टियां इसे लेकर केंद्र सरकार पर हमलावर है। तो वहीं, भारतीय जनता पार्टी के फायर ब्रांड नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुब्रमण्यम स्वामी (Subramanian Swamy) ने अपनी ही पार्टी और सरकार को निशाने पर लिया है। उन्होंने धार्मिक ग्रंथ रामायण के पात्रों के हवाले ट्वीट करते हुए देश में पेट्रोल की बढ़ रही कीमतों (Oil Prices in India) पर तंज कसा है। उन्होंने कहा है कि राम के भारत में पेट्रोल की कीमते सबसे ज्यादा है, जबकि सीता की जन्मस्थली नेपाल और रावण के श्रीलंका में काफी कम।

मोदी सरकार पर स्वामी का तंज

पूर्व केंद्रीय मंत्री सुब्रमण्यम स्वामी ((Subramanian Swamy) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए कहा, ‘राम के भारत में पेट्रोल की कीमत 93 रुपये, सीता के नेपाल में पेट्रोल की कीमत 53 रुपये और रावण की लंका में पेट्रोल की कीमत 51 रुपये है।‘ इसके पहले भी दिसंबर में उन्होंने पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर मोदी सरकार को निशाने पर लिया है।

उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा था कि इस समय पेट्रोल की कीमत 90 रुपए प्रति लीटर है। पेट्रोल की एक्स-रिफाइनरी कीमत 30 रुपए प्रति लीटर है। जिसके बाद तेल पर 60 रुपए का टैक्स जोड़ दिया जाता है। जबकि पेट्रोल की अधिकतम कीमत 40 रुपए प्रति लीटर होनी चाहिए।

मुंबई में पेट्रोल की कीमत 92.86 रुपये प्रति लीटर 

बता दें, अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमत में काफी गिरावट आई है। हमारे पड़ोसी देशों में तेल की कीमत भारत की अपेक्षा काफी कम है लेकिन भारत में अभी भी कीमते बेतहाशा बढ़ती जा रही है। भारत में पिछले हफ्ते कीमतों में 20 से 25 पैसे का इजाफा हुआ था, उसके बाद से अभी तक कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत देश में सबसे ज्यादा 92.86 रुपये प्रति लीटर हैं। जबकि राजधानी दिल्ली में यह कीमत 86.30 रुपये प्रति लीटर है। उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में तेज की कीमतों में कुछ राहत देखने को मिल सकती है।

Reeta Tiwari
Reeta Tiwari
रीटा एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रीटा पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रीटा नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india