75 वें स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली में लगी धारा-144, जानिए जमीन से आसमान तक क्या-क्या हैं पाबंदियां?

By Awanish Tiwari | Posted on 19th Jul 2021 | देश
Curfew in Delhi, Independence day

देश में इन दिनों तमाम विध्वंसकारी ताकतों के सक्रिय हो जाने और देश के 75 वें 15 अगस्त की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए दिल्ली पुलिस ने एक बड़ा कदम उठाया है। दिल्ली पुलिस ने अभी से ही सुरक्षा के फुल-प्रूफ इंतजाम करने शुरु कर दिए हैं। राजधानी दिल्ली में तत्काल प्रभाव से धारा-144 लागू कर दी गई है। 

दिल्ली पुलिस मुख्यालय की ओर से इस बावत आदेश भी जारी कर दिया गया है। जिसमें कहा गया है कि सभी को इस आदेश का पालन करना है और यदि कोई भी व्यक्ति धारा-144 का उल्लंघन करता पाया जाता है तो प्रशासन उसके खिलाफ कड़े कानूनी कदम उठाएगी।

पुलिस ने जताई हमले की आशंका

दिल्ली पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि हाल-फिलहाल कुछ समय से आतंकवादी/विध्वंस्कारी गतिविधियों से असामाजिक तत्वों के सक्रिए होने की खबरें लगातार मिल रही थीं। खुफिया सूचनाएं मिल रही हैं कि विध्वंसकारी ताकतें हवाई हमला करने की भी कोशिश कर सकती हैं।

उन हवाई हमलों में पैरा-मोटर्स, पैरा-ग्लाइडर्स, माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट्स, हैंग-ग्लाइडर्स, रिमोट से संचालित/नियंत्रित होने वाले एयरक्राफ्ट्स, हवा में उड़ने वाले गरम गुब्बारे (एयर बलून), छोटे साइज के मगर बेहद ताकतवर एयरक्राफ्ट्स का भी इस्तेमाल किए जाने की आशंका है। इसलिए दिल्ली में आगामी 16 अगस्त तक धारा-144 लागू रहेगी। साथ ही दिल्ली के सीमा क्षेत्र के आसमान में भी इस तरह की गतिविधियों पर पाबंदी रहेगी।

उल्लंघन करने पर होगी कानूनी कार्रवाई

पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी आदेश के मुताबिक यह पाबंदियां शहर से 16 अगस्त 2021 को धारा-144 हटने के बाद से ही खत्म होंगी। इसी बीच 15 अगस्त का कार्यक्रम भी आयोजित होना है, जिसको ध्यान में रखते हुए भी इस तरह की पाबंदी जरूरी थी।

खबरों की मानें तो इस आदेश का उल्लंघन करने वाले लोगों पर इंडियन पैनल कोड की धारा-188 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी। पुलिस मुख्यालय ने अपने आदेश में इस बात का साफ-साफ जिक्र कर दिया है। आदेश में लिखा गया है कि यह आदेश सार्वजनिक/सामूहिक रूप से जारी किया गया है।

लिहाजा राष्ट्रीय राजधानी में रहने वाले या प्रवेश करने वाले को शहर में धारा-144 लागू कर दिए जाने की सूचना अलग से दिया जाना न तो संभव है, न ही जरूरी। हर कोई इसी आदेश का अनुपालन करे। जो इस आदेश का उल्लंघन करता पाया गया, उसके खिलाफ कड़े कानूनी कदम उठाए जाएंगे।

Awanish  Tiwari
Awanish Tiwari
अवनीश एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करतें है। इन्हें पॉलिटिक्स, विदेश, राज्य, स्पोर्ट्स, क्राइम की खबरों पर अच्छी पकड़ हैं। अवनीश को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। यह नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करते हैं।

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india