'बीजेपी को मिलेंगे 40 फिसदी के करीब वोट लेकिन फिर भी पार नहीं कर पाएगी 100 सीटों का आंकड़ा'

By Awanish Tiwari | Posted on 13th Apr 2021 | देश
Prashant Kishor, WB Election

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Election 2021) को लेकर राजनीतिक पार्टियां जोर-शोर से अपनी तैयारियों में लगी है। देश की सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) इस चुनाव में 200 से ज्यादा सीटें जीतने का दावा कर रही है। वहीं, पश्चिम बंगाल की सत्ताधारी TMC लगातार तीसरी बार ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के नेतृत्व में सरकार बनाने को लेकर आश्वस्त दिख रही है। 

पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनावों में बीजेपी का प्रदर्शन अभी तक कुछ खास नहीं रहा है। बंगाल चुनाव 2016 की बात करें तो बीजेपी मात्र 3 सीटों पर सिमट गई थी। लेकिन लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी ने बंगाल की 18 लोकसभा सीटों पर कब्जा जमाया था। जिसके बाद से बीजेपी अब बंगाल में सरकार बनाने के सपने देख रही है। 

इसी बीच पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में ममता बनर्जी के चुनावी रणनीतिकार के रुप में काम कर रहे प्रशांत किशोर ने एक बार फिर कहा है कि बीजेपी को बंगाल में 40 फीसदी के करीब वोट मिलेंगे लेकिन उनकी सीटें 100 के पार नहीं जाएगी। 

'ममता के लोगों को बनाया जा रहा है निशाना'

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने एक प्राइवेट न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में इस बात का दावा किया। उन्होंने कहा, ‘पीएम नरेंद्र मोदी का प्रभाव बंगाल चुनाव में देखने को मिल रहा है लेकिन ममता बनर्जी भी कद्दावर नेता हैं। उनके पीछे भी लोगों का एक वर्ग है जिनकी वजह से वह सीएम बनी। ऐसे में उन्हें खारिज कैसे किया जा सकता है।‘

प्रशांत किशोर का कहना है कि ममता बनर्जी ही बंगाल में सरकार बनाएगी। उन्होंने कहा, ‘बीजेपी आक्रामक प्रचार कर रही है, ममता के लोगों को भी निशाना बनाया जा रहा है लेकिन इसके बाद भी उनकी दाल नहीं गलने वाली। बंगाल के लोगों में ममता के प्रति जो लगाव है वह आज भी बरकरार है और लोगों के इसी लगाव की वजह से ममता काफी मजबूती से चुनावी मैदान में खड़ी है।‘

लगभग सवा सौ सीटों पर बीजेपी का प्रभाव

चुनावी रणनीतिकार ने आगे कहा कि बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में 18 सीटों पर कब्जा जमाया था। इसका मतलब वह तकरीबन सवा सौ सीटों पर अपना प्रभाव रखती है लेकिन इतनी सीटें जीतने के बाद भी उनकी सरकार बनने के आसार नहीं। 

प्रशांत किशोर ने दावा किया कि 294 विधानसभा सीटों वाले पश्चिम बंगाल में बहुमत के लिए जो आंकड़े चाहिए वह बीजेपी की पहुंच से काफी दूर है। उन्होंने अपने उस बयान पर कायम रहने की बात भी दोहराई। जिसमें उन्होंने कहा था कि बीजेपी 100 का आंकड़ा पार नहीं करेगी और अगर करती है तो वह जो काम कर रहे हैं उसे छोड़ देंगे।

136 सीटों पर हो चुके हैं चुनाव

बता दें, 294 विधानसभा सीटों वाले पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में चुनाव हो रहे हैं। जिनमें से 4 चरणों का चुनाव संपन्न हो चुका है और अभी तक 136 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो गई है। प्रदेश की शेष 158 विधानसभा सीटों पर अगले 4 चरणों में चुनाव होने वाले हैं। राजनीतिक पार्टियां जोर-शोर से चुनाव प्रचार में लगी है।

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2016 में ममता बनर्जी के नेतृत्व में टीएमसी ने 211 सीटों पर जीत हासिल की थी। बंगाल चुनाव 2011 में भी टीएमसी ने 182 सीटों पर जीत हासिल किया था। ऐसे में बंगाल चुनाव 2021 में स्थिति क्या होगी, इस पर सस्पेंस बरकरार है। 

Awanish  Tiwari
Awanish Tiwari
अवनीश एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करतें है। इन्हें पॉलिटिक्स, विदेश, राज्य, स्पोर्ट्स, क्राइम की खबरों पर अच्छी पकड़ हैं। अवनीश को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। यह नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करते हैं।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.