40 सालों से अटका प्रोजेक्ट 4 सालों में हुआ पूरा, आज पीएम मोदी बलरामपुर को देने जा रहे ये बड़ी सौगात!

By Ruchi Mehra | Posted on 11th Dec 2021 | देश
pm modi, balrampur

विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश को तमाम परियोजनाओं की सौगात मिलना जारी है। आज बारी बलरामपुर की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बलरामपुर के दौरे पर रहने वाले हैं। इस दौरान वो एक बड़ी सौगात देते नजर आएंगे। पीएम मोदी बलरामपुर में सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान वो एक रैली को भी संबोधित करते नजर आएंगे। पीएम की इस सौगात से लाखों किसानों को फायदा पहुंचेगा। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बलरामपुर दौरान दोपहर 12 बजे के बाद शुरू होगा। वो 12 बजकर 40 मिनट पर यहां पहुंचेंगे। इसके बाद पीएम हेलीपैड से कार्यक्रम वाली जगह पर आएंगे और फिर वो सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का लोकार्पण करेंगे। 

आज जिस सरयू नहर परियोजना का पीएम मोदी उद्धाटन करने जा रहे हैं, वो कई मायनों में काफी खास है। ये प्रोजेक्ट बीते 4 दशकों से भी ज्यादा लंबे समय से अटका हुआ था। जो अब आखिरकार पूरा हो ही गया। इस परियोजना की शुरूआत 1978 में हुई थी, लेकिन बजट आवंटन और निगरानी में अभाव के कारण प्रोजेक्ट लगातार अटका रहा। 

फिर सत्ता में मोदी सरकार में आने के बाद इस परियोजना में तेजी लाई गई। 2016 में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में इसे शामिल किया गया और इस पर तेजी से काम हुआ। अब आखिरकार आज पीएम इसका उद्धाटन करने जा रहे हैं। 

इस परियोजना के शुरू होने के बाद 14 लाख हेक्टेयर से ज्यादा खेतों को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा। इसमें 5 नदियों घाघरा, सरयू, राप्ती, बाणगंगा और रोहिणी को जोड़ने का भी प्रावधान है। परियोजना 9 जिलों से गुजरेगी। इसमें गोंडा, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थ नगर, गोरखपुर, कुशीनगर, श्रावस्ती, महाराजगंज और सिद्धार्थनगर शामिल हैं। 

ये परियोजना 9800 करोड़ रुपये में पूरी हुई है, जिसमें से 4600 करोड़ रुपये का प्रावधान बीते 4 सालों में किया गया। PMO ने इस पर कहा कि परियोजना में देरी के चलते क्षेत्र के किसानों को भारी नुकसान हुआ, लेकिन अब इससे उनको फायदा होगा। पीएमओ ने कहा कि क्षेत्र के किसान अब बड़े स्तर पर पैदावार कर सकेंगे और क्षेत्र की कृषि उत्पादक क्षमता का लाभ उठाएंगे। 

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.