घर-घर ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाएगी सरकारी, बुक करने के लिए ऐसे करें अप्लाई, जानिए पूरा प्रोसेस

By Ruchi Mehra | Posted on 6th May 2021 | देश
oxygen cylinder, delhi

देश की राजधानी दिल्ली पर 'सांसों को संकट' छाया हुआ है। कई लोग कोरोना की वजह से राजधानी में जान गंवा रहे है, तो कुछ लोगों की मौत ऑक्सीजन नहीं मिलने की वजह से भी हो रही है। ऑक्सीजन के लिए लोगों को दर-दर की ठोंकरे खाने को मजबूर होना पड़ रहा है। अस्पताल भी लगातार ऑक्सीजन की कमी होने की बात कह रहे है। वहीं वो मरीज जो होम आइसोलेशन में है, उनमें से कुछ को भी ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। लेकिन ऑक्सीजन की शॉर्टेज होने की वजह से काफी समस्याएं आ रही है। 

इस बीच दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने एक बड़़ा फैसला लिया। सीएम केजरीवाल ने उन होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराने के निर्देश दिए। होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों को इमरजेंसी में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए ''ऑक्सीजन पूल'' बनाया है। अगर आप घर पर ही रहकर अपना कोरोना का इलाज कर रहे हैं और आपका ऑक्सीजन लेवल गिरने लगे। ऐसे वक्त में ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरत हो, तो आप इसे बुक करके घर बैठे सिलेंडर पा सकते हैं। आइए इसके लिए आपको पूरा प्रोसेस बता देते हैं...

दिल्ली सरकार की तरफ से इसके लिए एक एडवाइजरी जारी की गई, जिसके मुताबिक होम आइसोलेशन में रह रहे मरीज को ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरत हो, तो उसे बुक करने के लिए http://delhi.gov.in पर जाना होगा। बुकिंग  के लिए एक वैध फोटो पहचान पत्र चाहिए होगा। एडवाइजरी में सरकार ने बताया कि आजा यानि 6 मई से दिल्ली में आक्सीजन की होम डिलीवरी होगी। हालांकि इनमें टाइमिंग नहीं बताई कि कितने बजे तक से सुविधा लोगों को मिलेगी। 

- घर बैठे ऑक्सीजन सिलेंडर बुक करने के लिए https://delhi.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं। 

- यहां आपको होम पेज पर ही ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए एक ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें। 

- इसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको नाम पता समेत दूसरी डिटेल भरनी होगी। यहां आधार कार्ड या कोई पहचान पत्र, अपनी कोविड रिपोर्ट सब्मिट करनी होगी। इसके अलावा अगर आपने सीटी स्कैन कराया है तो वो डॉक्यूमेंट भी सब्जिट करना होगा। 

- ऑक्सीजन के लिए किए गए आवेदन की जांच होगी। जिसके बाद संबंधित DM प्राथमिकता के आधार पर ई-पास जारी करेगा। ई पास में ऑक्सीजन सिलेंडर से जुड़ी जानकारी दी जाएगी। 

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.