जानिए कौन है जस्टिस चंद्रचूड़, जो होंगे देश के 50वें Chief justice

By Reeta Tiwari | Posted on 9th Nov 2022 | देश
CJI

न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ होंगे देश के 50वें प्रधान न्यायाधीश, 9 नवंबर को लेंगे शपथ 

न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ को भारत देश का  50वां प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) नियुक्त किया गया है और इस बात की घोषणा कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने करी है. दरअसल, मौजूदा सीजेआई उदय उमेश ललित के 65 वर्ष की आयु पूरी कर लेने के बाद इस पद से रिटायर हो रहे हैं जिसके बाद उनकी जगह 9  नवंबर को न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ प्रधान न्यायाधीश के तौर पर शपथ लेंगे.

जानिए कौन है जस्टिस चंद्रचूड़

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से बीए की पढाई की उन्होंने यहाँ से अर्थशास्त्र में बीए किया और उसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के कैम्पस लॉ सेंटर से एलएलबी की डिग्री ली. वहीं लॉ की डिग्री लेने क बाद उन्होंने अमेरिका के हार्वर्ड लॉ स्कूल से ज्यूरिडिकल साइंस में डॉक्टरेट तथा एलएलएम की डिग्री ली. इसके बाद उन्होंने उच्चतम न्यायालय और बंबई उच्च न्यायालय से अपनी वकालत शुरू की साथ ही मुंबई विश्वविद्यालय में संवैधानिक कानून के अतिथि प्रोफेसर भी रहे.

इसी के साथ न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं. वहीँ इस पद पर नियुक्त होने से पहले, 29 मार्च 2000 तक बंबई उच्च न्यायालय के न्यायाधीश थे. बंबई उच्च न्यायालय ने न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ को जून 1998 में वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में पदस्थ किया और उन्हें उसी साल अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया गया था.

पिता भी रह चुके हैं CJI

जस्टिस चंद्रचूड़ के पिता भी  देश के  Chief justice रह चुके हैं और वो लम्बे समय तक इस पद पर बने रहे.जस्टिस चंद्रचूड़कोC JI बनाने के लिए  वर्तमान समय में मौजूदा सीजेआई ललित ने अपनी सिफारिश का पत्र  सौंपा. कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने सात अक्टूबर को सीजेआई को पत्र भेजकर अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करने को कहा था. जिसके बाद सोमवार को न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ को देश के 50वें प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) नियुक्त किये गए और नौ नवंबर को न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ प्रधान न्यायाधीश के तौर पर शपथ लेंगे और उससे पहले सीजेआई ललित आठ नवंबर को रिटायर होंगे.

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का सीजेआई के तौर पर दो साल का कार्यकाल होगा. वह 10 नवंबर 2024 को रिटायर होंगे. 

74 दिन बाद जस्टिस यूयू ललित होंगे रिटायर

जस्टिस यूयू ललित ने 27 अगस्त के चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया के तौर पर पदभार संभाला था. वहीं 74 दिन के कार्यकाल के बाद 8 नवंबर, 2022 को वो रिटायर हो जाएंगे. बीते 7 अक्टूबर को केंद्र सरकार सीजेआई उदय उमेश ललित को पत्र लिखकर उनसे अपना उत्तराधिकारी नामित करने के लिए कहा था, जिसके बाद जस्टिस यूयू ललित ने सुप्रीम कोर्ट के सभी जजों की एक बैठक बुलाई थी. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट के अगले सीजेआई के तौर पर डी. वाई. चंद्रचूड़ के नाम की चिट्ठी केंद्र सरकार को भेजी गई थी.

Reeta Tiwari
Reeta Tiwari
रीटा एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रीटा पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रीटा नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.