भारत ने "गलती" से दाग दी पाकिस्तान पर मिसाइल, जानें फिर आगे क्या हुआ?

By Ruchi Mehra | Posted on 12th Mar 2022 | देश
india, pakistan

9 मार्च को भारत ने एक मिसाइल दाग दी, जो पाकिस्तान के एक इलाके मियां चन्नू में जाकर गिरी। इसके बाद पाकिस्तान की ओर से इस पर आपत्ति जताई और इसकी शिकायत भी की। अब इस बीच भारत का भी बयान सामने आया है। भारतीय अधिकारियों ने कहा कि ये सबकुछ गलती से हुआ। जी हां, अधिकारियों के मुताबिक नियमित मेंटेनेंस के दौरान तकनीकी गलती के चलते ये मिसाइल दागी गई। 

हाई लेवल जांच के दिए आदेश

बयान में कहा गया- '9 मार्च शुक्रवार को नियमित मेंटेनेंस के दौरान तकनीकी गलती हुई, जिसके चलते एक मिसाइल अचानक दाग दी गई।' 

वहीं इस मामले में रक्षा मंत्रालय की ओर से एक उच्चस्तरीय जांच करने के भी आदेश दिए गए है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि हमें पता चला है कि ये मिसाइल पाकिस्तान के एक इलाके में जाकर गिरी। ये घटना काफी दुखद है। हालांकि इस दौरान राहत की बात ये रही कि हादसे के चलते जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ। 

पाक ने किया ये दावा 

गौरतलब है कि मिसाइल दागने की शिकायत करते हुए पाकिस्तान ने शुक्रवार को ही इस पर जांच करने की थी। हालांकि शुरुआत में पाकिस्तान ये नहीं जानता था कि भारत की तरफ से जो सुपरसोनिक स्पीड से चीज आई, वो असल में मिसाइल थी। पाक की ओर से दावा किया गया था कि ये मिसाइल 124 किमी की स्पीड से पाकिस्तान में घुसी। मिसाइल हरियाणा के सिरसा से आई थी। साथ ही ये भी कहा गया कि भारत का ये फ्लाइंग ऑब्जेक्ट खानेवाल जिले के मियां चन्नू के पास गिरा था, जिससे आसपास के क्षेत्रों को कुछ नुकसान हुआ। 

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बताया कि मामले को लेकर इस्लामाबाद में भारत के राजदूत को तलब किया गया और इसका विरोध जताते हुए बिना उकसावे के पाकिस्तान की वायुसीमा का उल्लंघन कहा गया। पाक की ओर से कहा गया कि इसकी वजह से यात्री विमानों या फिर नागरिकों के जीवन पर खतरा हो सकता था। भारत को ऐसी लापरवाहियों की वजह दुखद परिणामों के प्रति सावधान रहने और आने वाले समय से इस तरह की घटनाओं को फिर से नहीं दोहराने के लिए प्रभावी कदम उठाने चाहिए। 

सोशल मीडिया पर लोग बना रहे फनी मीम्स

इस घटना को लेकर सोशल मीडिया पर भी चर्चाएं तेज हो गई है। ट्विटर पर बड़ी संख्या में लोग इस पर मीम्स बनाते हुए नजर आ रहे हैं। देखें लोग किस तरह का रिएक्शन इस पर दे रहे हैं...

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.