बड़ी खबर: चुनाव आयोग ने इन 5 राज्यों के लिए किया चुनावी तारीखों का ऐलान, जानें सबकुछ

By Awanish Tiwari | Posted on 26th Feb 2021 | देश
Election Commission, West Bengal

आगामी कुछ महीनों में देश के 4 राज्य पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और एक केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। जिसे लेकर राजनीतिक पार्टियों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है। सत्ताधारी पार्टी और विपक्षी पार्टियों के नेता लगातार रैली और जनसभाओं को संबोधित कर रहे हैं। मौजूदा समय में असम में बीजेपी की सरकार है। 

तो वहीं, अन्य राज्यों में बीजेपी अपनी जनाधार बढ़ाने की कोशिशों में लगी हुई है। दूसरी ओर सत्तारुढ़ पार्टियां सत्ता में वापस आने के लिए पूरी कोशिश कर रही है। इसी बीच आज चुनाव आयोग ने इन 5 प्रदेशों के लिए चुनावी तारीखों की घोषणा कर दी है। 

चुनाव आयोग की ओर से कहा गया है कि चुनाव में कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य होगा। कोरोना को ध्यान में रखते हुए चुनाव होंगे। आयोग की ओर से कहा गया है कि वोटरों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। 

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021

पश्चिम बंगाल की 294 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने वाले हैं, जो 8 चरण में होंगे। पहले चरण का चुनाव 27 मार्च, दूसरे चरण का चुनाव 1 अप्रैल, तीसरे चरण का चुनाव 6 अप्रैल, चौथे चरण का चुनाव 10 अप्रैल, पांचवे चरण का चुनाव 17 अप्रैल, छठे चरण का चुनाव 22 अप्रैल, 7वें चरण का चुनाव 26 अप्रैल और 8वें चरण के चुनाव के लिए 29 अप्रैल की तारीख मुकर्रर की गई है। बंगाल में 1 लाख से ज्यादा मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। चुनाव आयोग ने अजय नाइक को आगामी चुनाव के लिए पर्यवेक्षक बनाया है।

असम विधानसभा चुनाव 2021

126 सीटों वाले असम में 3 चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। पहले चरण का मतदान 27 मार्च को होगा, दूसरे चरण का मतदान 1 अप्रैल और तीसरे चरण का मतदान 6 अप्रैल को होगा। असम में 33 हजार मतदान केंद्र होंगे। 

केरल विधानसभा चुनाव 2021

देश के दक्षिणी राज्य केरल की 140 विधानसभा सीटों पर 1 चरण में ही चुनाव होगा। जिसके लिए 6 अप्रैल को मतदान की तारीख मुकर्रर की गई है।   

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव 2021

234 सीटों वाले तमिलनाडु में भी 1 चरण में ही मतदान होगा। तमिलनाडु में भी 6 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

पुडुचेरी विधानसभा चुनाव 2021

पुडुचेरी की सभी 30 विधानसभा सीटों पर 1 चरण में मतदान होंगे। मतदान के लिए आयोग की ओर से 6 अप्रैल की तारीख मुकर्रर की गई है। आयोग की ओर से पुडुचेरी में 1 सीट पर खर्च की सीमा 22 लाख बताई गई है।

बंगाल में CRPF की तैनाती

बता दें, आयोग ने स्पष्ट किया है कि चुनाव के नतीजे 2 मई को घोषित किए जाएंगे। चुनाव आयोग ने इस बार मतदान का समय 1 घंटा बढ़ाया है। उम्मदीवारों के नामांकन की ऑनलाइन सुविधा है और साथ ही सिक्योरिटी मनी भी ऑनलाइन जमा होगी।

आयोग ने स्पष्ट किया है कि घर-घर प्रचार के लिए उम्मीदवार समेत 5 लोग ही जा पाएंगे। चुनाव प्रचार के लिए नियमों का पालन जरुरी होगा। चुनाव के दौरान बंगाल समेत दूसरे राज्यों में सीआरपीएफ की तैनाती होगी।

चुनाव आयोग की से कहा गया कि सभी मतदान केंद्र ग्राउंड फ्लोर पर ही होंगे। राज्य और केंद्रीय बल मिलकर करेंगे काम, सीसीटीवी की निगरानी में मतदान होगा।

Awanish  Tiwari
Awanish Tiwari
अवनीश एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करतें है। इन्हें पॉलिटिक्स, विदेश, राज्य, स्पोर्ट्स, क्राइम की खबरों पर अच्छी पकड़ हैं। अवनीश को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। यह नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करते हैं।

अन्य

लाइफस्टाइल

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india