प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, राजधानी में गाड़ियों के लिए ये नियम होगा लागू, जानें क्या होंगी पाबंदियां

By Priyanka Yadav | Posted on 24th Jun 2022 | देश
delhi government big decision, decision against pollution

राजधानी दिल्ली में हर साल प्रदूषण की शिकायत रहती है। जिसके चलते माना जाता है कि दिल्ली मे रहने वाले जहरीली हवा पी रहे है। ऐसे में दिल्ली कई बार दुनिया की स्मोग राजधानी साबित हुई। हर साल दिल्ली दुनिया की सबसे ज्यादा जहरीली हवा फेकने वाला शहर बन जाता है। ऐसे में अब दिल्ली सरकार ने वाहनों से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए बड़ा फैसला किया है।

दरअसल, राजधानी में वाहनों से होने वाले बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया है। दिल्ली सरकार ने अक्टूबर से फरवरी तक भारी वाहनों की एंट्री पर रोक लगा दी है। ये आदेश केवल कॉमर्सियल वाहनों पर लागू होगा। इसके अलावा फल, सब्जियां, अनाज, दूध और जरूरी सामान को ले जाने वाले वाहनों को एंट्री दी जाएगी।

गौरतलब है कि सर्दियों में पराली जलाने और वाहनों के कारण प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है। और लोगों को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सरकार ने ये फैसला सर्दियों में होने वाले भारी प्रदूषण के मद्देनजर लिया है। जाहिर है कि सर्दियों में दिल्लीवालों को सबसे ज्यादा प्रदूषण की मार झेलनी पड़ती है। 

अब दिल्ली सरकार ने पहले से ही एहतियातन कदम उठाने शुरू कर दिए है। सर्दियों में प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए केजरीवाल सरकार ने मीडियम और भारी वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि जानकारी के मुताबिक, CNG, Electric ट्रक और निजी वाहनों पर कोई रोक नहीं रहेगी। लेकिन ऐसे में सरकार का ये कदम कितना कारगर साबित होगा है ये तो आने वाला समय ही बताएगा।

Priyanka Yadav
Priyanka Yadav
प्रियंका एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। प्रियंका पॉलिटिक्स, हेल्थ, एंटरटेनमेंट, विदेश, राज्य की खबरों, पर एक समान पकड़ रखती है। प्रियंका को वेब और टीवी का कुल मिलाकर ढाई साल का अनुभव है। प्रियंका नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.