18 से ऊपर के लोग हो जाएं तैयार, शनिवार से शुरू होगा वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन, यहां जान लें इससे जुड़ी पूरी जानकारी

By Ruchi Mehra | Posted on 22nd Apr 2021 | देश
vaccination, registratio

कोरोना वैक्सीनेशन की दिशा में भारत एक और कदम आगे बढ़ने जा रहा है। एक मई से 18 से ऊपर जितने भी लोग होंगे, वो भी वैक्सीन लगवा सकेंगे। कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए भारत सरकार ने हाल ही में ये फैसला लिया। कोरोना की दूसरी लहर देश में भयंकर प्रकोप बरपा रही है और इस लहर से सबसे ज्यादा खतरा युवाओं को ही है, जिसके चलते ही सरकार ने 18+ को वैक्सीन लगवाने की मंजूरी दी। 

एक मई से शुरू होने वाले वैक्सीनेशन के अभियान को लेकर रजिस्ट्रेशन भी जल्द शुरू होने जा रहा है। अगर आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा है और आप भी वैक्सीन लगवाने का इंतेजार कर रहे है, तो शनिवार से इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए तैयार हो जाएं। जी हां, शनिवार से वैक्सीनेशन का रजिस्ट्रेशन शुरू होने जा रहा है। तो आइए आपको इस वैक्सीनेशन प्रोसेस से जुड़ी वो सभी जानकारी दे देते है, जिसके बारे में जानना बेहद जरूरी है...

कहां लगेगी वैक्सीन?

सरकारी हेल्थ सेंटर्स के साथ प्राइवेट अस्पतालों में भी वैक्सीन लगेगीं। यानि आप अपने पसंद के सेंटर में टीका लगवा सकते हैं। 

क्या होंगे रेट?

सरकार ने वैक्सीन निर्माता कंपनियों को अपने उत्पादन का 50 फीसदी हिस्सा राज्य सरकारों और प्राइवेट अस्पतालों में दे सकती है। अब सरकार प्राइवेट अस्पतालों को वैक्सीन नहीं उपलब्ध कराएगी। हालांकि ऐसा नहीं है कि किसी केमिस्ट की दुकान पर भी आपको वैक्सीन मिलने लगेगी। वहीं सरकार ने ये भी कहा है कि वैक्सीन निर्माता कंपनी अपनी वैक्सीन राज्य सरकारों और प्राइवेट अस्पतालों में कितने में देगी, इसके बारे में एक मई से पहले बताना होगा। सरकारी सेंटर पर वैक्सीनेशन पहले की ही तरह चलेगा। वहां वैक्सीनेशन मुफ्त में होगा। 

वैसे आपको जानकारी के लिए बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने अपनी कोविशील्ड वैक्सीन का दाम सरकार के इस आदेश के बाद जारी कर दिए है। कोविशील्ड वैक्सीन राज्य सरकारों को 400 रुपये और प्राइवेट अस्पतालों को 600 रुपये में एक मई से उपलब्ध कराई जाएगी। 

क्या सभी को रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा?

वैक्सीन सेंटर चाहे सरकार से डोज ले या फिर कंपनियों से, सभी पर भारत की वैक्सीनेशन प्रोगाम की गाइडलाइंस लागू होगीं। आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन कराने का ऑप्शन भी आपके पास मौजूद होगा। पहले की तरह डिजिटल वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा। 

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे होगा? 

- इसके लिए आप फोन में या तो आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कर लें, या फिर cowin.gov.in वेबसाइड पर जाएं। 

- आरोग्य सेतु ऐप पर आपको Vaccination का एक ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करें। O

- वहां आप से मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। उसे डालने के बाद एक OTP आपके फोन नंबर पर आएगा। 

- OTP डालकर अपना अकाउंट बनाएं। 

- फिर उसमें अपना नाम, उम्र, लिंग, पहचान पत्र से जुड़ी जो जानकारी मांगी जाए उसको भरें। 

- इसके बाद वैक्सीन लगवाने के लिए टीकाकरण केंद्र और तारीख चुन लें। आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और इसका मैसेज भी आपको आएगा।

- एक मोबाइल नंबर से वैक्सीन के लिए 4 अपाइंटमेंट्स ली जा सकती है। 

ऑन साइट रजिस्ट्रेशन ऐसे कराएं

अगर आप ऑन साइट जाकर रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं, तो अपने घर के पास किसी टीकाकरण केंद्र जाएं। इस दौरान अपना एक वैध पहचान पत्र भी जरूर लेकर जाएं। टीकाकरण केंद्र पर आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा, जिसके बाद आप वैक्सीन लगवा सकेंगे।

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

अन्य

लाइफस्टाइल

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india