मार्च में फिर कोरोना ले रहा यू-टर्न: सिर्फ महाराष्ट्र, केरल ही नहीं अब इन राज्यों में भी बढ़ने लगे केस, बढ़ रही टेंशन

By Ruchi Mehra | Posted on 8th Mar 2021 | देश
corona cases, corona india

पिछले साल का वो वक्त तो आपको याद ही होगा, जब चीन से फैला कोरोना वायरस भारत में भी अपने पैर पसारने लगा था। देश में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने लगे थे। देश में लॉकडाउन लगा दिया गया था, जो कई महीनों तक लगा रहा और इसने आम जनजीवन को पूरी तरह से प्रभावित करके रख दिया था। वो महीना पिछले साल मार्च का था। 


देश में कोरोना रिटर्न?

एक साल बीत गया। कोरोना महामारी से जंग में भारत काफी आगे निकल रहा है। देश में कोरोना का वैक्सीनेशन भी जारी है। लेकिन एक बार फिर से देश में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। इत्तेफाक की ही बात है कि इस साल भी मार्च के महीने कोरोना यू-टर्न लेता हुआ नजर आ रहा है।

जहां एक वक्त ऐसा लग रहा था कि अब देश में कोरोना कंट्रोल में आ जाएगा। वहीं इसी बीच एक बार फिर से कई राज्यों में तेजी से कोरोना केस बढ़ने लगे है, जो टेंशन बढ़ा रहे। महाराष्ट्र, पंजाब समेत कई राज्यों में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। 


पिछले 24 घंटों में आए इतने केस

बात अगर पिछले 24 घंटों में नए कोरोना केस की करें तो 18 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए। वहीं इस दौरान 97 लोगों ने इस वायरस की वजह से अपनी जान गंवाई। फिलहाल देश में कोरोना संक्रमण के एक्टिव केस 1 लाख 12 हजार के पार है। वहीं एक लाख 57 हजार से ज्यादा लोगों की मौत अब तक हुई।

वो राज्य जहां बढ़ रहे केस

सिर्फ महाराष्ट्र, केरल और पंजाब ही नहीं दूसरे भी कई राज्यों में एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ने लगे, जिसमें तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा जैसे राज्य भी शामिल हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना का संक्रमण रफ्तार पकड़ रहा है। देश में बीते 24 घंटों में 18,599 नए केस सामने आए, जिसमें से 11,141 मामले अकेले महाराष्ट्र से है। 16 अक्टूबर के बाद अब ऐसा हुआ, जब राज्य में एक दिन में इतने केस सामने आए। वहीं इससे पहले शनिवार को महाराष्ट्र से 10,187 नए केस आए थे।  बीते 24 घंटों में कोरोना की वजह से महाराष्ट्र में 38 लोगों की मौत हुई।


वहीं बात अब दूसरे राज्य की करते हैं। केरल में बीते 24 घंटों में कोरोना के 2100 नए मामले सामने आए। इस दौरान 13 लोगों ने अपनी जान गंवाई। केरल मेंम अभी कोरोना के एक्टिव केस 41 हजार के पार हैं। इसके अलावा पंजाब ने भी टेंशन बढ़ाई हुई है। पंजाब में बीते 24 घंटों में कोरोना के एक हजार से अधिक केस सामने आए। इस दौरान 1043 नए लोग कोरोना से संक्रमित हुए, जबकि 17 लोगों की मौत हुई। 


महाराष्ट्र, पंजाब और केरल तो पहले से ही चिंता का विषय बने हुए है। लेकिन अब इसके अलावा भी दूसरे राज्य में फिर से कोरोना के केस बढ़ते दिख रहे है। कर्नाटक में बीते 24 घंटों में कोरोना के 622 नए मामले आए और 3 की मौत हुई। वहीं गुजरात से भी 575 नए कोरोना संक्रमण के मामले आए है। साथ में तमिलनाडु में 567, तो मध्य प्रदेश से 429 नए मरीज मिले। हरियाणा में भी एक दिन में 300 से ज्यादा नए कोरोना केस सामने आए। यहां 305 नए मरीज मिले। 


बात अब राजधानी दिल्ली की करते हैं। दिल्ली में एक वक्त ऐसा आ गया था, जब कोरोना के नए केस 100 से भी कम आने लगे थे। लेकिन एक बार फिर से दिल्ली में भी कोरोना में पैर पसार रहा है। दिल्ली में अब कोरोना केस 200 से अधिक आने लगे है। आज भी राजधानी में 286 नए कोरोना के मामले सामने आए। ये पिछले डेढ़ महीने में एक दिन में सामने आए सबसे ज्यादा केस हैं।


केस बढ़ रहे, लेकिन टेस्टिंग नहीं

गौरतलब है कि जहां एक तरफ कोरोना का प्रकोप फिर से बढ़ने लगा है। वहीं दूसरी ओर टेस्टिंग नहीं बढ़ रही। केंद्र कई राज्यों को टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश दे चुकी है। लेकिन इसके बावजूद टेस्टिंग की संख्या में इजाफा नहीं हो रहा। जब देश में डेली केस 8 से 10 हजार तक सामने आ रहे थे, जब रोजाना 6 से 7 लाख टेस्टिंग हो रही थीं। वहीं अब जब इसके दोगुने यानी 18 हजार के ज्यादा केस सामने आने लगे, तब भी इतनी ही टेस्टिंग रोजाना हो रही है। बात अगर  पिछले दिन की करें तो रविवार को 5 लाख 37 हजार से ज्यादा लोगों की टेस्टिंग की गई। 

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

अन्य

लाइफस्टाइल

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india