फिर डरा रहा कोरोना: इन राज्यों में तेजी से बढ़ रहे केस, क्या वायरस की दूसरी लहर की कगार पर पहुंच रहा भारत?

By Ruchi Mehra | Posted on 21st Feb 2021 | देश
corona second wave, corona cases

देश में कोरोना वायरस एक बार फिर से चिंता बढ़ाने लगा है। बीते कुछ दिनों से कोरोना के केस में तेजी से वृद्धि देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से भारत में वायरस की दूसरी लहर का खतरा मंडराने लगा है। चार राज्य महाराष्ट, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक और मध्य प्रदेश में कोरोना के नए केस में अचानक से ही तेजी देखने को मिल रही है, जिसकी वजह से सरकार भी परेशान है। 

देश में बढ़ी एक्टिव केस की संख्या

देश में बीते 24 घंटें में कोरोना के 14,264 नए केस आए है। बीते 24 घंटों में 11,667 लोग स्वस्थ हुए। जबकि शनिवार को कोरोना की वजह से 90 लोगों की मौत हुई। देश में अभी कोरोना के कुल केस एक करोड़ 9 लाख के पार पहुंच गए है। जिनमें से एक करोड़ 6 लाख से ज्यादा लोग स्वस्थ हुए। जबकि एक लाख 56 हजार के ज्यादा लोगों की मृत्यु हुई। देश में कोरोना के एक लाख 45 हजार एक्टिव केस फिलहाल है। 

आंकड़ों पर नजर डालें तो 6 कराज्यों में कोरोना के 86.69 प्रतिशत नए मामले सामने आए, जिसमें से महाराष्ट्र, केरल में 75.87 फीसदी एक्टिव केस है। बीते 24 घंटों में कोरोना के 14 हजार से करीब नए केस सामने आए है। देश में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 1 लाख 45 हजार के पार है, जबकि 16 फरवरी को ये एक लाख 36 हजार थे। 

महाराष्ट्र, केरल में तेजी से बढ़ रहे केस

महाराष्ट्र में लगातार दूसरे दिन कोरोना वायरस के 6 हजार से अधिक नए केस सामने आए है। शनिवार को राज्य से कोरोना के 6281 नए मामले आए। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक महाराष्ट्र के कुल नए मामलों में 27 फीसदी केस मुंबई और अमरावती नगर निगर से आए। राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 20,93,913  हो गई। जबकि यहां कोरोना की वजह अब तक 51 हजार 753 लोग अपनी जान गंवा चुके है। राज्य में कोरोना के एक्टिव केस 48,439 है। 

वहीं बात अब केरल की करते है। राज्य में भी कोरोना संक्रमण के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां शनिवार को कोरोना के  4,650 नए केस सामने आए। वहीं गुजरात से शनिवार को 258 नए केस सामने आए। 

मुंबई में 1300 से ज्यादा बिल्डिंग सील

गौरतलब है कि कुछ राज्यों में बढ़ते केस को देखते हुए सरकार भी पहले से सतर्क है। मुंबई में कोरोना संक्रमण दोबारा से तेजी से बढ़ रहे है। जिसकी वजह से BMC ने बड़ा कदम उठाते हुए महानगरपालिका की 1305 बिल्डिंग को सील किया, जिसमें 71,838 परिवरा रहते है। बता दें कि 3 दिन पहले मुंबई के लिए नई गाइडलाइन जारी की गई, जिसमें ये बताया गया कि अगर किसी बिल्डिंग में 5 या फि उससे अधिक कोरोना केस मिलते हैं तो पूरी बिल्डिंग को सील कर दिया जाएगा। वहीं अगर कोरोना के केस इसी स्पीड से बढ़ते रहे, तो कुछ राज्यों में दोबारा कुछ पाबंदियां लागू की जा सकती है।

कोरोना वैक्सीनेशन पर अपडेट

वहीं बात अगर कोरोना वैक्सीनेशन की करें तो अब तक देश में कुल एक कड़ 8 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो शनिवार को 1.86 लाख लोगों को वैक्सीन दी गई। 

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.