कोरोना संकट के बीच दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, आज रात 10 बजे से लॉकडाउन का ऐलान

By Awanish Tiwari | Posted on 19th Apr 2021 | देश
Arvind Kejriwal, Delhi lockdown

देश में कोरोना के मामले काफी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। संक्रमित लोगों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि देखने को मिल रही है। देश में पिछले 24 घंटे में 2 लाख 71 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं और 1619 लोगों की मौत हुई है। 

देश के कई राज्यों में स्थिति गंभीर होती जा रही है। महाराष्ट्र, राजस्थान, केरल, दिल्ली समेत कई राज्यों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। राजस्थान सरकार ने कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए राज्य में 15 दिनों का लॉकडाउन लगा दिया है। 

इसी बीच दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने राज्य में बेकाबू हो रही कोरोना की रफ्तार को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाने का ऐलान कर दिया है।

दिल्ली में लॉकडाउन की वापसी

आज सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस कर लॉकडाउन का ऐलान किया। उन्होंने कहा, ‘इस लड़ाई में जनता की मदद जरूरी है, हमने हर चीज जनता के सामने रखी है। दिल्ली में आज सबसे अधिक टेस्ट हो रहे हैं, हर रोज टेस्टिंग की संख्या को बढ़ाया जा रहा है। दिल्ली सरकार ने किसी से मौत के आंकड़े भी नहीं छुपाए। दिल्ली में कितने बेड्स, आईसीयू बेड्स और अस्पतालों की क्या हालत है, हमने जनता को बताया है।‘

उन्होंने कहा, ‘दिल्ली में हर रोज 25 हजार के करीब केस आ रहे हैं, दिल्ली में बेड्स की भारी कमी हो रही है। दिल्ली के अस्पतालों में दवाई नहीं है, ऑक्सीजन नहीं है। दिल्ली का हेल्थ सिस्टम और ज्यादा मरीज नहीं ले सकता है, इसलिए लॉकडाउन बहुत जरूरी है।‘

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान केजरीवाल ने कहा, लॉकडाउन से कोरोना नहीं जाता, सिर्फ स्पीड पर ब्रेक लगता है। ये लॉकडाउन छोटा ही रहेगा, इस दौरान हम दिल्ली में बेड्स की संख्या को बढ़ाएंगे।

जानें क्या खुला रहेगा और क्या बंद?

बता दें, आम आदमी पार्टी शासित दिल्ली में आज (सोमवार) रात 10 बजे से लेकर 26 अप्रैल की सुबह तक लॉकडाउन लागू रहेगा। इस दौरान जरुरी चीजों की दुकानें और जरुरी क्षेत्र से जुड़े लोग ही बाहर आ पाएंगे। इनके अलावा अन्य किसी को भी बेवजह घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है। दिल्ली में सभी प्राइवेट ऑफिस को वर्क फ्रॉम होम ही करना होगा, सरकारी दफ्तर में आधे ही अफसर आ सकेंगे।   अस्पताल जाने वाले, मेडिकल स्टोर जाने वाले, वैक्सीन लगवाने जाने वाले लोगों को लॉकडाउन में छूट मिलेगी। साथ रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, बस स्टेशन जाने वाले लोगों को भी छूट मिलती रहेगी।

गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना के मामलों में पिछले कुछ समय में काफी इजाफा देखने को मिला है। राज्य में पिछले 24 घंटे में 25 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामले सामने आए हैं और 161 संक्रमित लोगों की जान गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में एक्टिव मामलों की संख्या 74,941 पहुंच गई है और अभी तक 12,121 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

Awanish Tiwari
Awanish Tiwari
अवनीश एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करतें है। इन्हें पॉलिटिक्स, विदेश, राज्य, स्पोर्ट्स, क्राइम की खबरों पर अच्छी पकड़ हैं। अवनीश को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। यह नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करते हैं।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.