गाजीपुर बम का पाकिस्तानी कनेक्शन: सीमा पार से भेजे गए 24 IED का था हिस्सा, जांच में चौंकाने वाले खुलासे!

By Ruchi Mehra | Posted on 17th Jan 2022 | देश
delhi, ghazipur ied

देश की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को तब हड़कंप मच गया था, जब गाजीपुर (IED in Ghazipur) की फूल बाजार से आईडी बम बरामद हुआ। दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की जांच में इस बम का लिंक पाकिस्तान (IED Pakistan Connection) से होने का सामने आया है। जानकारी के मुताबिक दिल्ली पुलिस की जांच में पता चला कि गाजीपुर फूल बाजार (Ghazipur Flower Market) में मिला आईईडी उन 24 बमों की खेप का हिस्सा था, जिसे सीमा पार से भेजा गया था। ये बम जमीन या फिर समुद्र के रास्ते पाकिस्तानी डीप स्टेट द्वारा स्थानीय आतंकवादियों को भेजा गया था। 

 यही नहीं माना तो ये भी जा रहा है कि उसी दिन शुक्रवार को जो पंजाब और जम्मू कश्मीर में भी डिवाइसेज बरामद हुई, वो भी इस खेप का हिस्सा हो सकती है। कहा ये भी जा रहा है कि हो सकता है कि ऐसे कुछ उपकरणों की तस्करी गुजरात और उत्तर प्रदेश में की गई।

दिल्ली पुलिस के टॉप जांचकर्ताओं से मिली जानकारी के मुताबिक गाजीपुर में जो डिवाइस मिला, वो एक टिफिन बम था। इसमें 3 किलोग्राम RDX कोर चार्ज के रूप में और अमोनियम नाइट्रेट सेकेंडरी चार्ज के तौर पर था। इस डिवाइस को स्टील के टिफिन में कीलों और बॉल बेयरिंग के साथ पैक किया गया था, जिसको दूर से ही उड़ाया जा सकता था।

बता दें कि 14 जनवरी की सुबह दिल्ली पुलिस को फोन के जरिए गाजीपुर में लावारिस बैग मिलने की जानकारी मिलीथी। इसके बाद बम को डिफ्यूज करने के लिए कंट्रोल्ड ब्लास्ट किया गया। 

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार आईईडी भारत में मौजूदा स्लीपर मॉड्यूल के साथ कुछ आपराधिक गिरोहों के लिए सीमा पार से तस्करी कर लाया गया था। गौरतलब है कि पिछले साल सितंबर में दिल्ली पुलिस ने मुंबई, लखनऊ, इलाहाबाद, दिल्ली में कुछ लोगों को गिरफ्तार कर आतंकी मॉड्यूल का भंड़ाफोड़ किया था। अब इस IED के मिलने को दिल्ली पुलिस इससे जोड़ रही है। 

ऐसा माना जा रहा है कि IED की खेप पिछले स्वतंत्रता दिवस के आसपास भारत लाई गई थी। फिलहाल दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों की कोशिश बाकी IED बरामद करने की कोशिश में जुटी हैं। 

नाम ना बताने की शर्त पर एक सीनियर सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि ऐसा लग रहा है कि भारत में कुछ कट्टरपंथी तत्व को सीमा पार से पूर्व-निर्धारित लक्ष्यों पर काम करने के लिए स्थानीय आपराधिक तत्वों को इन IED की सप्लाई की जा रही है। हमनें एक राष्ट्रव्यापी अलर्ट जारी किया है जिससे देश में किसी भी तरह का आतंकी हमला टाला जा सके। 

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.