Azadi Ka Amrit Mahotsav: इतने दिनों तक ऐतिहासिक इमारतों में मिलेगी फ्री एंट्री, नहीं खरीदना होगा टिकट

By Priyanka Yadav | Posted on 3rd Aug 2022 | देश
Free entry to all ASI-protected monuments, Aug 5 to 15,

भारत की आज़ादी के 75 साल पूरे होने की खुशी की चलते अलग-अलग तरीके से इसे यादगार बनाने की मुहिम जारी है। जहां आज एक तरफ तिरंगा यात्रा निकाली गई तो वहीं दूसरी ओर अब ऐतिहासिक इमारतों पर 10 दिन के लिए एंट्री फ्री कर दी गई है।

दरअसल, केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने एक ट्वीट कर कहा- आजादी का अमृत महोत्सव और 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के हिस्से के रूप में ने 5 से 15 अगस्त 2022 तक देश भर में अपने सभी संरक्षित स्मारकों या स्थलों पर पर्यटकों के लिए प्रवेश निःशुल्क कर दिया गया है।

5 से 15 अगस्त तक एंट्री फ्री

भारत स्वतंत्रता दिवस की 75वें वर्षगांठ पर 'आजादी का अमृत महोत्सव' मना रहा है। ऐसे में देश की ऐतिहासिक इमारतों में अगले 10 दिन तक एंट्री फीस नहीं लगेगी। ये आदेश भारत सरकार ने जारी किया है। ये आदेश पांच अगस्त यानी शुक्रवार से लागू होगा। इसके तहत पर्यटक 15 अगस्त तक देशभर की ऐतिहासिक इमारतों में फ्री में एंट्री कर घूमने का लुफ्त उठा सकेंगे। 


सरकार ने किया ऐलान

गौरतलब है कि केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने बुधवार को देशभर में सभी ऐतिहासिक स्मार्कों में निशुल्क प्रवेश की घोषणा की। ये घोषणा देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर की गई है।

 ये है बड़ी वजह

बता दें कि 15 अगस्त को भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने जा रहे है। जिसके चलते देश में ऐसी चीजे आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में किया जा रहा है। पहले तिरंगा यात्रा निकाली गई और अब 5 से 15 अगस्त 2022 तक देश भर में सभी संरक्षित स्मारकों पर पर्यटकों के लिए प्रवेश निःशुल्क कर दिया है। यानी की 10 दिनों तक एंट्री फीस नहीं लगेगी। 

Priyanka  Yadav
Priyanka Yadav
प्रियंका एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। प्रियंका पॉलिटिक्स, हेल्थ, एंटरटेनमेंट, विदेश, राज्य की खबरों, पर एक समान पकड़ रखती है। प्रियंका को वेब और टीवी का कुल मिलाकर ढाई साल का अनुभव है। प्रियंका नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.