Dandi March: देश में शुरु हो गई आजादी के 75वें साल की तैयारी, अमृत महोत्सव को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम

By Awanish Tiwari | Posted on 12th Mar 2021 | देश
Azadi Amrit Mahotsav, Dandi March

अगले साल देश की आजादी के 75 साल पूरे होने वाले है। जिसे लेकर केंद्र सरकार और तमाम राज्य सरकारें अपनी तैयारियों में जुटी है। इस मौके को यादगार और शानदार बनाने के लिए देश के कई हिस्सों में अभी से ही अमृत महोत्सव (Azadi Amrit Mahotsav) शुरु हो रहा है। 

आज गुजरात में हो रहा दांडी मार्च (Dandi March) भी इसी महोत्सव का हिस्सा है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज अहमदाबाद में इस महोत्सव को हरी झंडी दिखाएंगे। इस मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने ट्वीट कर सभी सत्याग्रहियों को नमन किया है।

अमित शाह ने किया सत्याग्रहियों को नमन

अमित शाह (Amit Shah) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए कहा, ‘1930 में आज ही के दिन अंग्रेजों के क्रूर नमक कानून के विरोध में गांधी जी ने साबरमती आश्रम से ऐतिहासिक दांडी नमक सत्याग्रह की शरुआत की जिसने ब्रिटिश साम्राज्य की नींव हिलाकर रख दी और भारतीय स्वाधीनता संग्राम को एक नई दिशा दी। दांडी मार्च के सभी सत्याग्रहियों को कोटिश: नमन।‘

दरअसल, अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी साल 1930 में आज ही के दिन 12 मार्च को अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से 78 सत्याग्रहियों के साथ दांडी यात्रा पर निकले थे। 24 दिन की लंबी यात्रा और 386 किलो मीटर की सफर के बाद सभी सत्याग्रही दांडी पहुंचे थे और 6 अप्रैल 1930 को समुद्र के किनारे नमक बनाकर अंग्रेजों के कानून को तोड़ दिया था। जिसके बाद सभी सत्याग्रहियों को गिरफ्तार कर लिया गया था।

गुजरात में 75 जगहों पर होंगे कार्यक्रम

बता दें, आज पीएम मोदी (Narendra Modi) इस महोत्सव को हरी झंडी दिखाएंगे। इस मौके पर गुजरात के सीएम विजय रुपाणी समेत बीजेपी के कई बड़े नेता मौजूद रहेंगे। बताया जा रहा है कि इस मार्च में 81 पदयात्री शामिल होंगे और ये पदयात्री 386 किलो मीटर की यात्रा कर 5 अप्रैल को दांडी पहुंचेंगे। खबरों के मुताबिक दांडी मार्च के दौरान गुजरात में स्वतंत्रता संग्राम और महात्मा गांधी से जुड़े स्थलों पर कई कार्यक्रमों का ऐलान किया गया है। राज्य में 75 जगहों पर राष्ट्रप्रेम और जनचेतना से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

दिल्ली और यूपी में भी तैयारी तेज

बीजेपी शासित यूपी में आज से आजादी से जुड़े कार्यक्रमों की शुरुआत होगी। राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काकोरी स्थित शहीद स्मारक से अमृत महोत्सव की शुरुआत करेंगे। वहीं, दिल्ली सरकार भी आजादी के 75 वें साल को पूरे धूम-धाम से मनाने की तैयारी में है। 

दिल्ली सरकार ने इस कार्यक्रम को आजादी महोत्सव नाम दिया है। दिल्ली में 75 हफ्ते तक देशभक्ति का उत्सव मनाया जाएगा। आज दिल्ली के सीएम केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया दिल्ली सेलिब्रेट्स फ्रीडम एट 75 (Delhi celebrates freedom at 75) का उद्घाटन करेंगे।

Awanish  Tiwari
Awanish Tiwari
अवनीश एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करतें है। इन्हें पॉलिटिक्स, विदेश, राज्य, स्पोर्ट्स, क्राइम की खबरों पर अच्छी पकड़ हैं। अवनीश को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। यह नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करते हैं।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.