Andhra Pradesh: जिले में क्यों हुआ उग्र प्रदर्शन? आगजनी-पथराव में 20 लोग घायल...

By Ruchi Mehra | Posted on 25th May 2022 | देश
andhra pradesh, mla house set ablaze

आंध्र प्रदेश में भारी विरोध प्रदर्शन हुआ, जहां स्थानीय लोगों ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए मंत्री और विधायक के घर आगजनी की। इस घटना के बाद पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प हुई। जिसमें 20 पुलिसकर्मियों के घायल होने की खबर है। 

नाम बदलने पर हुआ कड़ा विरोध

दरअसल, हाल ही जगन मोहन रेड्डी की सरकार ने कोनासीमा जिले का नाम बदलकर डॉ बी आर आंबेडकर कोनासीमा जिला करने की घोषणा की थी। प्रदर्शनकारियों ने इस जिले का नाम बदलने पर आपत्ति जाहिर की और पुराना नाम ही जारी रखने की बात कही।

बीते महीने 4 अप्रैल को न्यू कोनासीमा जिले को पश्चिम गोदावरी जिले से अलग किया गया। जिसके बाद बीते सप्ताह ही वाई एस जगनमोहन रेड्डी की सरकार ने कोनासीमा जिले का नाम बदलकर बी आर आंबेडकर कोनासीमा करने के लिए नोटिस जारी किया। इस पर वहां के स्थानीय लोगों ने कड़ी नराज़गी जताई। 

हिंसक प्रदर्शन में 20 पुलिसकर्मी घायल

कोनासीमा जिले के नाम बदलने के विरोध के चलते प्रदर्शनकारियों ने जिला कलेक्टर के ऑफिस के सामने विरोध प्रदर्शन शुरु किया। प्रदर्शन के दौरान बेकाबू भीड़ को रोकने के लिए पुलिस ने लाठी चार्ज किया। इस दौरान लगभग 20 पुलिसकर्मी घायल हुए। इतना ही नहीं, प्रदर्शनकारियों ने एक शैक्षणिक संस्थानों की बस को आग के हवाले तक कर दिया। राज्य के परिवहन मंत्री पीनिपे विश्वरूप के दफ्तर पर भी प्रदर्शनकारियों ने धावा बोल दिया।

हिंसा पर विपक्ष का किया घेराव

वहीं इस घटना के बाद राज्य के गृह मंत्री तनेशी वनिथा ने कुछ राजनीतिक पार्टियों पर हमला बोला और असामाजिक तत्वों को पर आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस घटना में 20 पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। हम इस घटना की जांच करा रहे हैं और दोषियों को न्याय के कटघरे तक लाने का संकल्प व्यक्त कर रहे हैं।

बवाल की वजह क्या है ?

बता दें कि कोनासीमा साधना समिति ने नाम बदलने को लेकर आपत्ति की। समिति ने मांग की कि पुराने नाम को ही बरकरार रखा जाए। जगन मोहन रेड्डी की सरकार के उनकी बातों पर गौर ना करने के बाद समिति ने विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया। इसी बीच समिति ने जिला कलक्टर हिमांशु शुक्ला के सामने मसौदा पत्र सौंपना की योजना बनाई थी। हालांकि इस दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश की लेकिन उग्र प्रदर्शनकारी इस कदर बेकाबू हो गए कि स्थिती निंयत्रण से बाहर आ गई। ऐसे में पुलिस और विरोध प्रदर्शन करते लोगों के बीच हिंसक झड़प हो गई। वहीं आंध्र प्रदेश के अमलापुरम शहर में भारी विरोध प्रदर्शन को देखते हुए धारा 144 लागू कर दी गई। 

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.