Omicron के सभी 20 लक्षणों की पूरी लिस्ट आई सामने, दिखने पर तुरंत हो जाएं सतर्क

By Ruchi Mehra | Posted on 17th Jan 2022 | देश
omicron, symptoms

देश और दुनिया में कोरोना का वेरिएंट ओमीक्रोन (Corona Omicron Variant) भयंकर तबाही लेकर आया है। डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) के कहर से उभर रही दुनिया के लिए ओमीक्रोन बड़ी मुसीबत बन रहा है। कई देशों में इस वेरिएंट की वजह से हाहाकार मचा हुआ है। ओमीक्रोन को भले ही उतना खतरनाक नहीं बताया जा रहा, लेकिन फिर भी जिस स्पीड से इस वेरिएंट के मामले बढ़ रहे है, वो स्पीड डराने वाली है। अब कोरोना के ज्यादातर मरीज ओमिक्रॉन वेरिएंट से ही संक्रमित होते नजर आ रहे हैं। 

ऐसे में हर कोई ओमीक्रोन से जुड़ी तमाम जानकारियां जानना चाहता है। इसके लिए जरूरी है इसके लक्षणों (Omicron Symptoms) के बारे में भी जानने का। वैसे तो ओमीक्रॉन के लक्षणों में कई बदलाव देखे गए। हर मरीजों में इसके अलग अलग तरह के लक्षण नजर आते हैं। हालांकि UK की ZOE कोविड स्टडी में ओमीक्रोन के सभी 20 लक्षणों (Omicron All 20 Symptoms) के बारे में बताया गया है। साथ ही ये भी जानकारी दी गई कि शरीर में ये लक्षण कब तक रहते हैं। ओमिक्रॉन के अधिकतर मरीजों में इनमें से अधिकांश लक्षण ही देखने को मिलते हैं। 

ये है ओमीक्रोन के सभी 20 लक्षण

ओमीक्रोन के इन 20 लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, नाक बहना, थकान, छींक आना, गले में खराश, लगातार खांसी, कर्कश आवाज, ठंड लगना या फिर कंपकंपी आना, चक्कर आना, ब्रेन फॉग, कमजोरी, सुगंध बदल जाना, आंखों में दर्द, भूख ना लगना, मांसपेशियों में तेज दर्द, सुगंध ना आना, छाती में दर्द, ग्रंथियों मे सूजन और स्किन रैशेज शामिल हैं। संक्रमित मरीजों में इनमें से कुछ लक्षण देखने को मिल सकते हैं।

कितने दिनों तक रहते हैं लक्षण?

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ओमीक्रोन वेरिएंट के लक्षण डेल्टा की तुलना में तेज गति से दिखाई देते है। इनका इनक्यूबेशन पीरियड भी कम होता है। 2 से 5 दिनों में ओमीक्रोन के लक्षण नजर आ जाते हैं। ब्रिटिश एपिडेमोलॉजिस्ट टिम स्पेक्टर के मुतापबिक आमतौर पर जुकाम जैसे लक्षण ओमीक्रोन के ही होते हैं और ये औसतन पांच दिनों तक रहते हैं। 

उन्होंने आगे बताया कि डेल्टा के मुकाबले ओमिक्रॉन के लक्षण कम दिनों तक रहते हैं। कम समय में ही संक्रमित लोगों में लक्षण देखने को मिल जाते हैं। खास तौर पर पहले हफ्ते में लक्षण दिख जाते हैं। मरीज अगर 5 दिनों के बाद टेस्ट में नेगेटिव आ जाते हैं तो इसका ये मतलब है कि 5 दिनों में ये लक्षण आकर चले गए। जिसका ये मतलब है कि जितनी तेजी से ये दिखाई देते है, उतनी ही तेजी से चले भी जाते हैं। अधिकतर लोगों में ओमीक्रोन के लक्षण तीन से पांच दिनों तक ही रहते हैं। वैक्सीन लगवा चुके लोगों में इसके हल्के लक्षण ही देखने को मिलते हैं। ओमीक्रोन उन लोगों के लिए ज्यादा गंभीर साबित होता है, जिन्होंने एक भी वैक्सीन की डोज नहीं ली।

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.