अग्निपथ योजना: यूपी से बिहार तक मचा बवाल, ट्रेनों को फूंक की तोड़फोड़, इस बीच अग्निपथ स्कीम पर आर्मी ने दिया ये अपडेट

By Priyanka Yadav | Posted on 17th Jun 2022 | देश
agnipath scheme, protest

सेना की नई भर्ती अग्निपथ योजना को लेकर देश के कई हिस्सों में भारी बवाल मचा हुआ है। बीते दिन जमकर विरोध प्रदर्शन के बाद आज फिर सुबह से ही प्रदर्शन जारी है। जहां प्रदर्शनकारियों ने आगजनी कर तोड़फोड़ की। यहां तक की ट्रेनों को भी आग के हवाले कर दिया गया।

अब यूपी से लेकर बिहार, हरियाणा तक हो रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर रेलवे प्रभावित हुआ। इस बीच रेलवे ने 38 ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया और 38 ट्रेनों को रद्द कर दिया। विरोध प्रदर्शन के बीच रेलवे ने कहा कि 11 बाकी ट्रेनों को भी आशिंक रूप से रद्द करने की संभावना है। वहीं विरोध जारी रहने के कारण 72 अन्य ट्रेनें भी देरी से चल रही है। पांच मेल और एक्सप्रेसवे के साथ ही 29 यात्री ट्रेनें भी रद्द कर दी गई है।

समस्तीपुर-लखीसराय ट्रेनों को फूंका

बवाल के बीच ट्रेनों को नुकसान पहुंचने पर रेलवे अधिकारियों ने बताया कि अभी नुकसान का आंकलन करना मुश्किल है। उन्होंने आगे बताया कि ईस्टर्न सेंट्रल रेलवे की तीन रनिंग ट्रेनों के कोच को नुकसान हुआ है। आज यानी की शुक्रवार को बिहार के समस्तीपुर औऱ लखीसराय में सुबह प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों को आग के हवाले कर कई एसी कोचों को भारी नुकसान पहुंचाया है।

आगजनी के साथ हुई लूटपाट

गौरतलब है कि प्रदर्शनकारियों ने सुबह से अब तक 8 ट्रेनों को अपने निशाने पर लिया। समस्तीपुर में 2, लखीसराय में 2, दानापुर, फतुहा, आरा, इस्लामपुर-हटिया एकस्प्रेस और सुपौल में एक-एक यात्री ट्रेन में प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी। वहीं, बक्सर और नालंदा समेत कई जिलों में रेलवे ट्रैक पर आगजनी की गई है। आरा के बिहिया रेलवे स्टेशन पर उपद्रवियों ने स्टेशन पर लूटपाट की है। टिकट काउंटर से लगभग 3 लाख रुपए लूट लिए हैं। बेतिया में यात्रियों को ट्रेन से उताकर मारपीट भी की गई।

इन जगहों पर हो रहे उग्र प्रदर्शन

आपको बता दें कि बक्सर, भोजपुर, मुंगेर, समस्तीपुर, लखीसराय, नालंदा, अरवल, जहानाबाद, पटना- बिहटा, बेगूसराय, वैशाली, औरंगाबाद, सुपौल, खगड़िया, जमुई, रोहतास, नवादा, सीतामढ़ी, बेतिया, शेखपुरा, सीवान, बगहा और मधेपुरा समेत कई जगहों पर उग्र प्रदर्शन हो रहा है।

प्रदर्शन के चलते यात्री परेशान

विरोध प्रदर्शन के चलते दिल्ली हावड़ा रेल रूट के सबसे ज्यादा वयस्त रेलवे स्टेशनों में गिना जाने वाला पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन में तो ट्रेनों के इंतजार में यात्री बेहद परेशान दिखे। इस स्टेशन से होकर ही पटना और गया होते हुए ट्रेनें आगे बढ़ती है। जाहिर है कि इस समय अग्निपथ स्कीम को लेकर युवाओं के प्रदर्शन के चलते ट्रेनें जहां की तहां रुकी हुई है। जिससे यात्रियों को काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जिसको देखते हुए दीनदयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। 

सुरक्षा के लिहाज से पुलिस बल तैनात

हालांकि इस उपद्रव के चलते सुरक्षा व्यवस्था के तमाम इंतजाम करने की पूरी कोशिश की गई है। जिसे काबू में करने के लिए पुलिस बल को तैनात किया है। मामले को काबू करने के लिए पुलिस ने कई जगह आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज कर फायरिंग भी की।

क्या है पूरा मामला

बता दें कि अग्निपथ स्कीम को लेकर आक्रोशित युवाओं का कहना है कि महज 4 साल के लिए भर्ती किया जाना रोजगार के अधिकार का हनन करना है। वहीं इस पर प्रदर्शनकारियों ने विधायकों और सांसदों पर भी तंज कसते हुए कहा कि क्या किसी विधायक, सांसद और मुख्यमंत्री का बेटे सेना में भर्ती है। सेना में केवल गरीब किसान का बेटा है। सरकार ऐसे सभी लोगों के साथ नाइंसाफी कर रही है जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। प्रदर्शनकारियों का ये भी कहना है कि केंद्र की मोदी सरकार युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है। हालांकि भारी बवाल के बीच अब आर्मी ने अपडेट दिया है कि अगले शुक्रवार से भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

Priyanka  Yadav
Priyanka Yadav
प्रियंका एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। प्रियंका पॉलिटिक्स, हेल्थ, एंटरटेनमेंट, विदेश, राज्य की खबरों, पर एक समान पकड़ रखती है। प्रियंका को वेब और टीवी का कुल मिलाकर ढाई साल का अनुभव है। प्रियंका नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.