75th Independence Day: दिल्ली पुलिस को मिले अलर्ट के निर्देश, आईबी ने आतंकी हमले की जताई आशंका

By Priyanka Yadav | Posted on 4th Aug 2022 | देश
IB Alert delhi police for threat of attack, strict checking Instructions,

देश में आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में जहां खुशी का माहौल छाया हुआ है, वहीं दूसरी ओर देश में हमले को अंजाम देने की खबर सामने आई। जी हां, हमले की खबर को लेकर दिल्ली पुलिस को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए है। 

दरअसल, आईबी यानी की केंद्रीय खुफिया जांच एजेंसी इंटेलिजेंस ब्यूरो ने स्वतंत्रता दिवस के चलते दिल्ली पुलिस को चेतावनी दी है। आईबी की रिपोर्ट के मुताबिक, देश पर 15 अगस्त तक आतंकी संगठन की निगाहें टिकी हुई है। आतंकी संगठन साजिश को अंजाम देने की कोशिश में है।

आतंकी हमले की आशंका

गौरतलब है कि देश में 15 अगस्त को आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर तैयारियां जोरो-शोरो से चल रही है। इसी बीच खबर मिली है कि जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी संगठन किसी हमले को अंजाम देने की फिराक में हैं। इस संबंध में आईबी ने दिल्ली पुलिस को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।

IB ने जारी की 10 पन्नों की रिपोर्ट

दिल्ली पुलिस को अलर्ट करने के तहत आईबी ने लगभग 10 पन्नों की अपनी रिपोर्ट में लश्कर, जैश के अलावा रेडिकल आतंकी संगठनों से भी खतरा बताया है। आईबी की इस रिपोर्ट में जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे पर हुए हमले का भी जिक्र किया गया है। 

कड़ी सख्ती बरतने के निर्देश

आईबी के दिए गए निर्देशों में 15 अगस्त को आयोजन स्थलों पर प्रवेश के नियमों में कड़ी सख्ती बरतने की बात कही गई है। इसके अलावा बीते दिनों में हुए उदयपुर और अमरावती घटनाओं का हवाला देते हुए भी भारी भीड़ वाली जगहों पर रेडिकल ग्रुप और उनकी गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखने के सख्त निर्देश जारी किए है।

इनको निशाना बनाने का है टारगेट

रिपोर्ट के मुताबिक, पाक आईएसआई जैश और लश्कर के आतंकियों को लॉजिस्टिक सपोर्ट देकर आतंकी हमलों को भड़का रहा है। JeM और LeT को बड़े नेताओं को टारगेट किए जाने की और अहम जगहों को निशाना बनाने की हिदायत दी जा रही है।

पुलिस को खतरे से निपटने को लेकर किया अलर्ट

आईबी की रिपोर्ट में दिल्ली के उन इलाकों पर भी कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं, जहां रोहिंग्या, अफगानिस्तान राष्ट्रीय सूडान के लोग रह रहे हैं। इसके साथ ही आईबी ने पुलिस को टिफिन बम, चिपचिपे बम और वीवीआइईडी के खतरे से निपटने के लिए अलर्ट रहने का निर्देश दिया है।

5 से 15 अगस्त तक ऐतिहासिक स्मारकों में एंट्री फ्री

बता दें कि देश में 15 अगस्त को भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने जा रहे है। जिसके चलते देश में पहले तिरंगा यात्रा निकाली गई और अब 5 से 15 अगस्त 2022 तक देशभर में सभी संरक्षित स्मारकों जैसे की कुतुब मीनार, इंडिया गेट, ताजमहल जैसे तमाम स्मारक और म्यूजियम पर सरकार ने पर्यटकों के लिए प्रवेश निःशुल्क कर दिया है। यानी की 10 दिनों तक किसी भी ऐतिहासिक स्मारकों और म्यूजियम में प्रवेश करने पर एंट्री फीस नहीं लगेगी। इसके अलावा इस मौके पर बीजेपी ने हर घर तिरंगा कार्यक्रम के आयोजन का ऐलान किया है। जो कि 13 से लेकर 15 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा।

Priyanka Yadav
Priyanka Yadav
प्रियंका एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। प्रियंका पॉलिटिक्स, हेल्थ, एंटरटेनमेंट, विदेश, राज्य की खबरों, पर एक समान पकड़ रखती है। प्रियंका को वेब और टीवी का कुल मिलाकर ढाई साल का अनुभव है। प्रियंका नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.