बड़ा युद्ध का खतरा: यूक्रेन पर हमला करने की तैयारी में रूस, कर रहा ये बड़ी प्लानिंग!

By Ruchi Mehra | Posted on 31st Jan 2022 | विदेश
UKRAINE, RUSSIA

रूस यूक्रेन पर हमले की पूरी तैयारी कर रहा है। वो किसी भी पल धावा बोल सकता है। अमेरिका के मुताबिक रूस ने यूक्रेन की सीमा पर ब्लड सप्लाई भी शुरू कर दी है। ऐसा उसने इसलिए किया है, जिससे जंग में घायल होने वाले सैनिकों को तुरंत ही जरूरत पड़ने पर खून मुहैया करा सकें। अमेरिका के अनुसार इसका ये मतलब है कि रूस युद्ध की तैयारी का पूरा मन बना चुका है। 

यूएस का कहना है कि रूस ने सीमा पर सैनिकों के साथ बड़ी संख्या में मेडिकल इक्विपमेंट की व्यवस्था भी की, जो उसके मंसूबों को जाहिर करता है।

CNN की रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को दो वरिष्ठ अमेरिकी रक्षा अधिकारियों ने बताया कि यूक्रेन सीमा पर रूस के सैनिकों का जमावड़ा तो लगा है कि इसके साथ ही वहां पर बड़ी संख्या में मेडिकल उपकरण भी मौजूद हैं। यहां तक की अब रूस ने वहां तक ब्लड सप्लाई भी शुरू कर दी है। इससे ये पता चलता है कि रूस यूक्रेन पर हमला करने की तैयारी में है। पिछले महीने ही एक और रिपोर्ट सामने आई थी, जिसमें बताया गया था कि रूस सीमा पर  मेडिकल साजो-सामान भेज रहा है। वहीं, अब ब्लड सप्लाई की खबर आने के बादता बढ़ा दी है। 

हालांकि यूक्रेन की तरफ से रूस द्वारा फ्रंट लाइन पर ब्लड सप्लाई पहुंचाने की खबरों का खंडन किया है। यूक्रेन की उप रक्षा मंत्री हन्ना मलियर ने कहा कि ये खबरें पूरी तरह गलत है। इसका मकसद हमारे समाज में दहशत और डर फैलाना है। वहीं व्हाइट हाउस का इस पर मानना है कि यूक्रेन इस तरह से खतरे को कम दर्शाने की कोशिश कर रहा है और ऐसे वो संभावित रूसी हमले के लिए तैयार नहीं हो सकता। 

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने इस पर कहा कि हम समझते हैं कि यूक्रेन के राष्‍ट्रपति आक्रमण के जोखिम को कम करके दिखाने की कोशिश कर रहे हैं। हमें ये लगता है कि उनको खतरे के बारे में खुला और स्पष्ट होना जरूरी है। तब ही स्थिति को बेहतर ढंग से समझा जा सकेगा। 

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.