Istanbul Blast : जानिए कब, कहां और किसने किया बम धमाका, महिला आतंकी थी शामिल

By Reeta Tiwari | Posted on 14th Nov 2022 | विदेश
Istanbul Blast

धमाके से दहला इस्तांबुल, 6 लोग की मौत और 80 से ज्यादा लोग हुए घायल 

रविवार को तुर्की के इस्तांबुल में बम धमाका (Istanbul Blast)  हुआ है और इस धमाके में 6 लोगों की मौत हुई थी और 81 लोग घायल हो गए थे। 

Also Read- ऐसे पकड़ा गया 1 मिलियन डॉलर का क़ातिल, 2018 में ऑस्ट्रेलियाई महिला की हत्या कर भागा था भारतीय.

इस्तांबुल में कब, कहा और किसने किया बम धमाका

जानकारी के अनुसार, ये धमाका इस्तांबुल (Istanbul) के प्रसिद्ध इस्तिकलाल शॉपिंग स्ट्रीट (Istiklal Shopping Street) पर हुआ और इस धमाके में एक महिला आतंकी (female terrorist)  शामिल थी। वहीं कहा जा रहा है कि इसी महिला ने बम धमाका किया था। वहीं इस्तांबुल के गवर्नर अली येरलीकाया ने ट्विटर पर बताया कि विस्फोट स्थानीय समयनुसार शाम चार बजकर 20 पर हुआ और घटना में कुछ लोगों की मौत हुई है और कई लोग जख्मी हुए हैं.

वहीं तुर्की के उप-राष्ट्रपति फुअत ओकटे (Vice President Fuat Oktay) ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि ऐसा संदेह है कि एक महिला आतंकवादी ने बम विस्फोट किया था। अभी तक किसी आतंकी संगठन ने बम विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है। तुर्की के जस्टिस मिनिस्टर बेकिर बोजदाग ने कहा कि एक महिला को लगभग 40 मिनट तक एक बेंच पर बैठे देखा गया। वह विस्फोट से कुछ मिनट पहले चली गई थी। महिला के साथ दो पुरुष हमलावर भी जुड़े हैं।

राष्ट्रपति ने कहा आतंकवाद की आ रही गंध 

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन (President Recep Tayyip Erdogan) ने कहा है कि हमले के पीछे आतंकवाद की गंध आ रही है। इसके लिए जिम्मेदार अपराधियों को ढूंढ लिया जाएगा। जल्द अपराधियों को न्याय के कठघरे में लाया जाएगा। एर्दोगन ने कहा, "मैं बम हमले में मारे गए हमारे भाइयों पर ईश्वर की दया, उनके रिश्तेदारों के लिए धैर्य और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।"

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ धमाके का विडियो 

इस्तांबुल के प्रसिद्ध इस्तिकलाल शॉपिंग स्ट्रीट में हुए धमाके का वीडियो सोशल मीडिया पर आया है जो कि काफी तेजी से वायरल हो रहा है. वहीं इस विडियो में देखा जा सकता है कैसे मशहूर इस्तिकलाल शॉपिंग स्ट्रीट पर कई लोग टहलते दिखे, तभी अचानक तेज धमाके की आवाज सुनाई दी साथ ही  आग की लपटें भी नजर आई  इसके बाद लोग कैसे लोग इधर-उधर जान बचानकर भागत्ते हुए नजर आए.

धमाका में है PKK का हाथ

वहीँ इस बम धमके को लेकर तुर्की के मंत्री ने बताया कि शहर के सबसे भीड़भाड़ इलाके में धमाका करने के पीछे कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी का हाथ है. पार्टी के एक कार्यकर्ता ने ही ये ब्लास्ट किया है. वहीं एक संदिग्ध को इस मामले में गिरफ्तार भी कर लिया गया है.

भारत ने जताया दुख

वहीँ सी बूम ब्लास्ट को लेकर  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया कि इस्तांबुल में हुए विस्फोट में जनहानि पर भारत सरकार तुर्की के लोगों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता है। हमारी सहानुभूति उन लोगों के साथ है जो घायल हुए हैं। हम उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।




Reeta Tiwari
Reeta Tiwari
रीटा एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रीटा पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रीटा नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.