भारत चीन के बीच टकराव का फनी वीडियो सोशल मीडिया पर हुआ वायरल!

By Ruchi Mehra | Posted on 16th Dec 2021 | विदेश
india china, video

भारत और चीन के बीच लंबे वक्त से टकराव की स्थिति बनी हुई है, जिसके चलते एलएसी पर तनाव का माहौल है। पिछले साल तो दोनों देशों की सेनाओं के बीच टकराव इतना बढ़ गया था कि इसमें कई जवान भी शहीद हो गए थे। एलएसी से दोनों सेनाओं के बीच टकराव की कई वीडियो अक्सर ही सामने आती रहती है। सोशल मीडिया पर भारत चीन टकराव की एक वीडियो काफी ज्यादा वायरल हो रही है, जिसमें भारतीय सेना का ऑफिसर चीनी सैनिक को करारा जवाब देता नजर आ रहा है।

जो वीडियो सामने आया हैं, उसमें भारतीय सेना का एक ऑफिसर चीनी सैनिक के पूछने पर अपना नाम 'मेजर कीन कुमार' बताता है। वीडियो में भारतीय सेना का एक SFF कमांडो चीन के एक तिब्बती सैनिक को पहचान लेता है और फिर दोनों के बीच सामान्य बातचीत होती है। गौरतलब है कि लद्दाख में ही नहीं बल्कि अरुणाचल प्रदेश में भी चीन अपनी हरकतो से बाज नहीं आ रहा। अरुणाचल प्रदेश के तंवाग सेक्टर में पिछले हफ्ते भारतीय सैनिको की चीनी सैनिको से टकराव हो गया था, जिसके कारण दोनों देशो के सैनिक एक दूसरे के आमने-सामने आ गए थे। 

ये सिलसिला काफी देर तक चलता रहा टकराव का। जो वीडियो सामने आया हैं, उसमें दोनो देशो के सैनिक बैनर-ड्रिल करते नजर आ रहे हैं। लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल यानी एलएसी पर बैनर ड्रिल तब की जाती है जब भारत और चीन के सैनिक पैट्रोलिंग के वक्त एक दूसरे के सामने आ जाते हैं। और बैनर-ड्रिल करके दोनो देश के सैनिक एक दूसरे को पीछे हट जाने को कहते हैं। 

वीडियो फ्रेंड्ली नजर आ रहा है, जिसमें दोनों तरफ से ऑफिसर एक-दूसरे से मजाकिया अंदाज में बात करते दिख रहे हैं। वीडियो में पीपीई किट पहना एक चीनी सैनिक भारतीय ऑफिसर से उनका नाम पूछता है, जिसके जवाब में भारतीय सैनिक अपना नाम 'मेजर कीन कुमार' बताता है। दरअसल, अगर फौज में कोई ज्यादा सवाल पूछता है तो उसको मिस्टर कीन का नाम देते हैं। लेकिन यहां चीनी सैनिक के पूछने पर भारतीय सैनिक उनको अपना नाम ही मेजर कीन बता देता है। 

पीपीई किट पहने चीनी सैनिक को  देखकर ऐसा लग रहा हैं जैसे कि ये वीडियो कोरोना माहामारी की पहली लहर के दौरान का है। पीपीई किट पहने हुए चीनी सैनिक, भारतीय सैनिक से बात करते हुए नजर आ रहा हैं। भारतीय सैनिक ये पूछता दिख रहा हैं कि क्या तुम एक तिब्बती सैनिक हो। वो ऐसा इसलिए पूछ रहे हैं, क्योंकि हाल ही में चीनी सेना अपनी सेना में तिब्बती सेना को भर्ती कर रही है। हालांकि वीडियो को लेकर भारतीय सेना की तरफ से अब तक कोई भी बयान सामने नहीं आया।

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.