Facebook की COO 'Sheryl Sandberg' ने दिया अपने पद से इस्तीफा, जानिए आखिर किस वजह से Meta से टुटा 14 साल पुराना रिश्ता!

By Ruchi Mehra | Posted on 2nd Jun 2022 | विदेश
Sheryl Sandberg, resign from facebook COO post

फेसबुक (Facebook) की पेरेंट कंपनी मेटा (Meta) की COO  (चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर) शेरिल सैंडबर्ग (Sheryl Sandberg) ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। शेरिल सैंडबर्ग साल 2008 से फेसबुक के साथ जुडी थी। फेसबुक यानी मेटा (Meta) में Sheryl Sandberg कंपनी में दूसरे सबसे ऊंचे पद पर थीं। 14 सालों से फेसबुक से जुड़ी शेरिल ने अपने कार्यकाल के दौरान फेसबुक के लिए बहुत काम किए। उन्होंने फेसबुक को फर्श और अर्श तक लाने का शानदार सफर तय किया है। ऐसा माना जा रहा है कि सैंडबर्ग के इस्तीफे के बाद Facebook के एक युग का अंत हो गया है।

बता दें, फेसबुक के सार्वजनिक होने से चार साल पहले वर्ष 2008 में कंपनी से जुड़ी थीं। इस लंबे कार्यकाल में सैंडबर्ग ने फेसबुक के डिजिटल विज्ञापन व्यवसाय को बखूबी संभाला। फेसबुक को 100 अरब डॉलर वाले व्यवसाय में तब्दील करने में उनकी अहम भूमिका मानी जाती है। इसी वजह से फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग के बाद कंपनी में सैंडबर्ग को दूसरा सबसे अहम स्थान रहा है।  इन्होनें बीते कुछ सालों में दमदार महिलाओं में अपनी जगह बना ली है। साथ ही इनके कार्यकाल में फेसबुक को जितनी लोकप्रियता दिलाई, उतनी ही तरक्की उन्होंने खुद भी की। बता दें , शेरिल सैंडबर्ग की कमाई और लाइफस्टाइल बहुत शानदार हैं। 

कौन हैं शेरिल सैंडबर्ग 

शेरिल सैंडबर्ग का जन्म 28 अगस्त, 1969 को वॉशिंगटन की एक ज्यूश फैमिली में हुआ था।  सैंडबर्ग के पिता ऑप्थेल्मोलॉजिस्ट जबकि मां फ्रेंच भाषा की टीचर थीं। कुछ सालों बाद इनकी  फैमिली फ्लोरिडा के नॉर्थ मियामी बीच शिफ्ट हो गई। शेरिल सैंडबर्ग की पढ़ाई नॉर्थ मियामी बीच हाईस्कूल से हुई। इसके बाद उन्होंने 1987 में हार्वर्ड कॉलेज में एडमिशन लिया और एमबीए की डिग्री ली। 1995 में उन्होंने  McKinsey & Company में बतौर मैनेजमेंट कंसल्टेंट जॉब किया। इसके बाद 1996 से 2001 के बीच उन्होंने लॉरेंस समर्स के लिए काम किया, जो उस वक्त राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के ट्रेजरी सचिव के तौर पर काम करते थे। कुछ साल बाद शेरिल ने गूगल में काम किया। यहां वो गूगल के विज्ञापन और पब्लिकेशन प्रोडक्ट्स की ऑनलाइन सेल्स का काम देखती थीं। इस दौरान उन्होंने गूगल की विज्ञापन और सेल्स टीम को 4 से बढ़ाकर 4 हजार तक पहुंचा दिया। देखा जाएं तो इनका अबतक का करियर शानदार रहा है, इन्होनें दुनिया की तो टॉप कंपनियों में काम किया है। 

शेरिल का पद से इस्तीफा देने की वजह 

फेसबुक की पूर्व COO शेरिल सैंडबर्ग की इस्तीफा देने की वजह उनके फेसबुक पोस्ट में लिखी गई बातों से कहीं ना कहीं सामने आ रही हैं, जिसमें उन्होनें बड़ी बेबाकी से लिखा है कि 'आगे चलकर वो अब समाज के हितों के लिए काम करने वाली है, इतना ही नहीं शेरिल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का जिक्र करते हुए कहा कि, अब पहले के मुकाबले काफी कुछ बदल चुका है. जो भी प्रोडक्ट हम बनाते हैं, उसका लोगों पर काफी असर पड़ता है. इसलिए ये हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम लोगों की प्राइवेसी को सुरक्षित रखें। उन्होंने कहा कि, जब मैंने 2008 में कंपनी ज्वाइन की थी तो तब सोचा था कि अगले पांच साल तक मैं यहां रहूंगीं, लेकिन 14 साल कैसे गुजर गए, कुछ पता नहीं चला। लेकिन अब जिंदगी नया चैप्टर लिखने का वक़्त आ गया है। 


क्रिसमस पार्टी के चलते फेसबुक में प्रवेश 

2007 के शेरिल सैंडबर्ग की मुलाकात एक क्रिसमस पार्टी के दौरान फेसबुक के संस्थापक  मार्क जुकरबर्ग से हुई। इसके बाद जुकरबर्ग ने अपनी कंपनी में COO  पद के लिए शेरिल सैंडबर्ग को जॉब ऑफर की। फिर मार्च 2008 में शेरिल ने गूगल को छोड़कर फेसबुक का दामन थाम लिया और वहां COO के रूप में कार्यरत हो गई। तब से शेरिल सैंडबर्ग  इसी कंपनी में काम करती रहीं। 

शेरिल सैंडबर्ग कर चुकी हैं , तीन शादियां 

शेरिल सैंडबर्ग भले ही अपने प्रोफेशनल जिंदगी में बेहद सफल रहीं, उन्होनें गूगल, फसेबूक जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियों में काम किया। लेकिन शेरिल सैंडबर्ग की शादीशुदा जिंदगी काफी उतार-चढाव से भरी रहीं। इन्होनें तीन शादियां की। इनकी पहली शादी 1993 में ब्रायन क्रैफ से हुई थी। हालांकि, सालभर बाद ही उनका तलाक हो गया। इसके बाद 2004 मेंइन्होनें डेव गोल्डबर्ग से दूसरी शादी की। गोल्डबर्ग से शेरिल के दो बच्चे हैं। मई, 2015 में हेड ट्रामा की वजह से गोल्डबर्ग की डेथ हो गई। इसके बाद शेरिल ने फरवरी, 2020 में केल्टन ग्लोबल के सीईओ टॉम बर्नथल से इंगेजमेंट की घोषणा कर दी। फिलहाल शेरिल सैंडबर्ग फिलहाल कैलिफोर्निया के मेनलो पार्क में रहती हैं। 

फेसबुक (मेटा) को मिला नया COO 

शेरिल सैंडबर्ग के फेसबुक के सीओओ के पद से इस्तीफे के बाद फेसबुक को जेवियर ओलिवन (Javier Olivan) के रूप में मेटा कंपनी का नया सीओओ मिल गया। इसकी जानकारी खुद फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने अपने फेसबुक पोस्ट में दी , जिसमें उन्होंने कहा- जेवियर ओलिवन मेटा के नए सीओओ के रूप में दायित्व संभालेंगे। अभी तक वह फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप और मेसेंजर ऐप का कामकाज संभाल रहे थे।

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.