कौन हैं ? वो टीचर जिसने ठुकराया 4 करोड़ के Unacademy का पैकेज, पिता ने घर बेचकर पढाई पूरी करवाई थी अब है करोड़ो की कंपनी के मालिक!

By Niharika Mishra | Posted on 8th Jun 2022 | रोचक किस्से
Phyics walla teacher Alakh pandey, rejected 4 crore uncademy offer

सोशल मीडिया पर Unacademy के 4 करोड़ के पैकेज को ठुकराने वाले एक टीजर की बहुत चर्चा हो रहीं हैं। इस टीजर की वीडियोस और फोटोज भी खूब वायरल हो रहें हैं। सब लोग जानना चाहते हैं कि Unacademy जैसे बड़े एजुकेशन प्लेटफॉर्म के 4 करोड़ के ऑफर को एक झटके में ठुकराने वाला टीजर कौन हैं। दरअसल , 'Physicswalla' के नाम से यूटूयूब पर प्रसिद्ध अलख पांडेय (Alakh Pandey) को Unacademy ने पढ़ाने के लिए इतना बड़ा ऑफर दिया था। बता दें , फिजिक्स वल्लाह एक फेमस यूटूयूब चैनल के साथ -साथ एक बड़ी कंपनी भी हैं। Physicswalla के कई अलग-अलग चैनल भी हैं। जिनमें जेईई वाला, कॉम्पिटिशन वाला, पीडब्लू - इंग्लिश और पीडब्लू बांग्ला शामिल हैं।

कौन हैं अलख पांडेय 

 प्रयागराज में कालिंदीपुरम मोहल्‍ले में रहने वाले 'फिजिक्स वल्ला' वाले अलख पांडेय। यूट्यूब पर निश्शुल्क फिजिक्स और केमिस्ट्री कोचिंग का उनका वीडियो को लोग पसंद कर करते हैं । इस वीडियो के माध्‍यम से भारत के अलावा पाकिस्‍तान, सऊदी अरब , बांग्‍लादेश समेत दुनिया के के छात्रों और युवाओं  को अपना मुरीद बना लिया है। उन्होंने अपने यू-ट्यूब चैनल पर सिर्फ दो वर्षों में 1.94 मिलियन (19 लाख से ज्यादा) सब्स्क्राइबर जुटाए हैं। अलख की वीडियो की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उनके वीडियो पर 22 मिलियन व्यूज आए हैं।  भी इन शख्स के फैन हो गए हैं। प्रयागराज के अलख पांडे यूट्यूब पर फ्री फिजिक्स और केमिस्ट्री कोचिंग के वीडियो डालकर भारत समेत दुनिया के कई देशों में फेमस हुए हैं। 


पढाई के लिए पिता ने बेचा घर 

प्रयागराज शहर को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी लिए जाना जाता है जहां ज्यादातर छात्र सरकारी और प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए आते हैं। इसी शहर में अलख पांडे की शुरुआती शिक्षा और बाद में स्नातक की पढ़ाई भी पूरी हुई है। इंजीनियरिंग के लिए तैयारी करते हुए उन्होने पैसों की बड़ी दिक्कतों का सामना किया। वे बताते हैं कि 'पैसें की कमी से उनके पिता ने उनका साऊथ मलाका का घर बेच दिया। जिसके बाद उनका परिवार कालिंदीपुरम रहने आ गया था। 2011 में पांडे ने परीक्षा पास कर कानपुर के HBTI कॉलेज में एडमिशन लिया। 2015 में पढ़ाई पूरी कर वापस प्रयाागराज लौट आए। यहां उन्होने साझे में एक कोचिंग क्लासेज खोल ली।'

अलख की 1.1 बिलियन डॉलर की कंपनी है

आज अलख की 1.1 बिलियन डॉलर की खुद की कंपनी हैं। इनकी एडटेक कंपनी देश की 101वीं यूनिकॉर्न कंपनी बन गई हैं। अलख पांडेय की कंपनी में वेस्टब्रिज और जीएसवी वेंचर्स ने 100 मिलियन डॉलर का निवेश किया है। इनकी कंपनी हर एक दिन नया आसमान छू रहीं हैं। एडटेक कंपनी की नेटबर्थ 1.1 हो चुकी हैं।

यूट्यूब से मिल चुका हैं सम्मान 

 कानपुर के Harcourt Butler Technological Institute (HBTI) से BTech की पढ़ाई करने वाले अलख को उनके चैनल 'फिजिक्स वल्ला' को यू-ट्यूब की ओर से 'गोल्ड प्ले बटन' सम्मान मिल चुका है, जो 10 लाख सब्सक्राइबर होने पर दिया जाता है। वर्तमान में उनके चैनल के 18 लाख सब्सक्राइबर हैं।  2017 में यूट्यूब पर ‘Physics Walla’ नाम से चैनल बनाया। इसमें NCERT सिलेबस पर आधारित खास  इंजीनियरिंग प्रतियोगिताओं के लिए फिजिक्स और केमिस्ट्री विषयों को पढ़ाना शुरु कर दिया। आज दो साल बाद चैनल के करीब 1.89 मिलियन सस्क्राइबर हैं। अपने चैनल के अनोखे नाम पर अलक ने बताया है कि 'जब मैं 9वीं से काॅलेज तक के छात्रों को पढ़ाता था, उसी दौरान ‘चायवाला’ नामक दुकान पर जाता था। यहीं से मुझे लगा कि मैं भी फिजिक्स वाला नाम रखूंगा।'

NEET , JEE Main, JEE Advanced के वीडियोस से हुए ज्यादा लोकप्रिय 

इंजीनियरिंग-मेडिकल की कोचिंग की वीडियो को लेकर अलख पांडेय छात्रों के पसंदीदी ऑनलाइन ट्यूटर बने हुए हैं। करीब 3 साल से वीडियो अपलोड कर फिजिक्स और केमेस्ट्री की तैयारी करवा रहे अलख वर्तमान में यू-ट्यूब पर सबसे चर्चित शिक्षकों में शामिल हैं। जेईई-मेन्स, जेईई-एडवांस्ड, इंजीनियरिंग प्रवेश की अन्य परीक्षाओं के साथ ही नीट व मेडिकल प्रवेश की तैयारी करने वाले देश-दुनिया के औसतन 2.20 करोड़ छात्र-छात्राएं हर महीने उनके वीडियो देखते हैं। मेडिकल के छात्र उन्हें इसलिए पसंद करते हैं क्योंकि उनकी फिजिक्स थोड़ी कमजोर होती है और अलख बेहतर तरीके से इसे समझने का काम करते हैं।  

Niharika Mishra
Niharika Mishra
निहारिका मिश्रा एक समर्पित कंटेंट राइटर हैं , जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती हैं। निहारिका पॉलिटिक्स , एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स , विदेश , क्राइम , सामाजिक मुद्दे, कानून, हेल्थ ,धर्म, बिज़नेस, टेक और राज्यों की खबर पर एक समान पकड़ रखती हैं। निहारिका को वेब, न्यूज़ पेपर और यूटूयूब पर कुल मिलाकर तीन साल का अनुभव है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.