सबसे खूंखार जनजाति...जिसकी अजीबों गरीब रस्मों के बारे में जानकर आप हो जाएंगे शॉक!

By Ruchi Mehra | Posted on 15th Nov 2021 | रोचक किस्से
mursi tribe, interesting facts

दुनिया में कई कई लोग है, जिनको समझ पाना और जिनके बारे में जान पाना एक रहस्य के जैसा लगता है। क्या आपको ये पता है कि किसी भी आदिवासी जनजाति को वहां की सरकार संरक्षित करती है और पूरे के पूरे जंगल पर ही ऐसी जनजातियों का एकक्षत्र अधिकार होता है। ऐसी ही कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। हम आपको एक ऐसी जनजाति के बारे में बताएंगे, जिसके बारे में जानकर आपको बड़ी हैरान होगी।

ये आदिवासी प्रजाति आज भी हजारों साल पुरानी परंपराओं को फॉलो कर रही है और जंगलों में वास करती है। ये जनजाति है इथियोपिया की खूंखार मुर्सी जनजाति। ये जनजाति बेहद खतरनाक होती हैं।  इथियोपिया की इस खूंखार मुर्सी जनजाति में जो लोग आते है उनकी सोच ही ऐसी होती है कि किसी की हत्या कर देना मर्दानगी की निशानी है। ये लोग यही मानते हैं।

दक्षिण इथियोपिया इसके अलावा सूडान बॉर्डर की ओमान घाटी में ये जनजाति निवास कर। और इनके पास एक से एक बेहद खतरनाक हथियार होते हैं जिससे पल भर में किसी को भी मौत के घाट उतारा जा सकता है। इस जनजाति से जुड़ी कुछ अजीबो-गरीब रिवाज काफी फेमस है और काफी चौंका देने वाली हैं। 

इस जनजाति की जो महिलाएं होती है उनके निचले होंठ में लकड़ी या मिट्टी की डिस्क पहना दी जाती है, ऐसा बॉडी मॉडिफिकेशन प्रक्रिया के तहत किया जाता है, जिससे महिलाएं किसी की बुरी नजर से बच सकें। मुर्सी समुदाय की आबादी की बात की जाए तो ये लगभग 10 हजार की संख्या में और ये लोग मानते हैं कि किसी दूसरे को मारे बिना खुद जीवित रहने का कोई मतलब ही नहीं है उससे अच्छा मर जाने में ये लोग विश्वास रखते हैं। ये लोग अब तक सैकड़ों लोगों को मार चुके हैं। कोई बिना इनकी इजाजत के अगर इनके एरिया में घुस आए तो समझ लीजिए उसकी मौत आ चुकी है क्योंकि ये लोग उसकी हत्या कर डालते हैं।

इस जनजाति की हत्या कर देने वाले रवैये की वजह से इथियोपिया की सरकार ने इस जनजाति के संपर्क में किसी का भी आना बैन कर दिया है। अगर कोई विदेशी या फिर राष्ट्रप्रमुख इथियोपिया में आता है तो वो गेस्ट के तौर पर  इस मुर्सी जनजाति को देखना चाहता है तो उसे पूरी आर्म्ड गार्ड के सुरक्षा में रखते हुए इस जनजातीय एरिया का दौरा कराया जाता है। 

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.