क्या आप जानते हैं कि गाड़ियों के पिछले शीशे पर क्यों बनी होती है ऐसी पतली लाइनें? वजह है बेहद रोचक...

By Ruchi Mehra | Posted on 23rd May 2021 | रोचक किस्से
defogger lines, cars

आजकल अधिकतर लोगों के पास गाड़ियां होती है। वैसे गाड़ियों ने लोगों के परिवहन के साधान को काफी आसान बना दिया है। कार की मदद से किसी भी जगह पर जाना आसानी हो गया है। कई लोगों के लिए ये स्टाइल स्टेटमेंट होती हैं, तो कुछ लोगों को गाड़ियों का काफी शौक होता है, जिसकी वजह से वो इसे खरीदते है। 

भले ही लोगों को गाड़ियां कितनी भी पसंद क्यों ना हो, लेकिन इससे जुड़ी कुछ बातों से वो अक्सर अनजान रहते है। आप गाड़ियों के शीशे को ही ले लीजिए। आपने देखना होगा कि कई गाड़ियों के पिछले शीशे पर कुछ लाइनें बनी होती है। ऐसा क्यों होता है, क्या आप इसकी वजह जानते हैं? कुछ लोग ये समझते है कि ऐसा सिर्फ डिजाइन के लिए होता है, लेकिन ऐसा है नहीं। आइए हम आपको कार के पीछे वाले शीशे पर बनी लाइनों की असल वजह बताते हैं...

कार के पिछले शीशे पर बनी लाइनों डिफोगर लाइन कहते हैं। ये लाइन मेटल की बनी होती है। आपको ये सिर्फ महंगी लग्जरी गाड़ियों पर ही देखने को मिलेगी। सर्दियों में कार के पिछले शीशे पर धूंध जम जाती है और पीछे का कुछ नहीं दिखता। इसकी वजह से एक्सीडेंट का खतरा बना रहता है। 

ऐसे वक्त में डिफोगर लाइन का इस्तेमाल होता है। पीछे वाले शीशे पर जमी धूंध को ये लाइन कुछ ही सेकेंड में साफ कर देती है। जब धूंध जम जाए तो इन डिफोगर लाइनों को ऑन कर दिया जाता है। ऑन करने के बाद मेटल की ये लाइन गर्म होने लगती है और शीशे पर जमी धूंध की बूंद सूखने लगती है और शीशा साफ हो जाता है। 

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india