इन लोगों के लिए खतरनाक है Omicron, इन चेतावनी को गलती से भी ना करें इग्नोर!

By Ruchi Mehra | Posted on 13th Jan 2022 | हेल्थ
omicron, who

कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट ने इस वक्त कई देशों में भयंकर तबाही मचाई हुई है। इस वक्त कई देशों में कोरोना के मामलों की सुनामी आई हुई है। लेकिन ओमीक्रोन को कई लोग काफी हल्के में लेते नजर आ रहे है, क्योंकि ये उतना खतरनाक नहीं बताया जा रहा, जितना डेल्टा और दूसरे वेरिएंट थे। 

हालांकि इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) बार-बार लोगों से सावधानी बरतने की अपील कर रहा है। WHO प्रमुख टेड्रोस एडनॉम ने ओमीक्रोन के खतरे के बारे में लोगों को चेतावनी दी। टेड्रोस ने कहा कि कोरोना का ओमीक्रोन वेरिएंट बहुत खतरनाक है। खासतौर से उन लोगों  के लिए जिन्होंने अब तक वैक्सीनेटेड नहीं है। उन्होंने कहा कि ओमीक्रोन की वजह से पूरी दुनिया में कोरोना के मामले बढ़े, लेकिन हमें इसके खिलाफ लड़ने की हिम्मत नहीं हारनी है। 

टेड्रोस ने आगे कहा कि भले ही ओमीक्रोन डेल्टा की तुलना में ज्यादा गंभीर ना हो, लेकिन फिर भी ये खतरनाक वायरस है। खासतौर से उन लोगों के लिए जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई। हमें इस वायरस को मुफ्त में घूमने नहीं देना चाहिए। वो भी तब जब हमारे बहुत से लोगों को अभी वैक्सीन नहीं लगी। अफ्रीका में 85 फीसदी से भी ज्यादा लोगों को अब तक वैक्सीन की एक डोज भी नहीं मिल पाई। हम महामारी को तब तक खत्म नहीं कर सकते, जब तक हम वैक्सीन के अंतर को दूर नहीं कर लेते।

टेड्रोस ने कहा कि वैक्सीन कोरोना के गंभीर मामलों और मौत से बचाती है लेकिन वैक्सीन संक्रमण फैलने से पूरी तरह नहीं रोकती। यही नहीं WHO प्रमुख ने तो अभी और कोरोना के वेरिएंट आने की भी संभावना जताई। उन्होंने कहा कि अभी और वेरिएंट आने का खतरा है जो ओमिक्रॉन से भी ज्यादा तेजी से फैल सकते हैं। ये ज्यादा जानलेवा हो सकते हैं। 

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.