पसंदीदा खाना खाने के साथ भी ऐसे घटा सकते हैं आप अपना वजन, यहां जानिए आसान ट्रिक्स!

By Ruchi Mehra | Posted on 16th May 2021 | हेल्थ
weight loss, health news

बढ़ते हुए वजन से अक्सर ही लोग काफी परेशान रहते हैं। मोटापा अपने साथ साथ कई परेशानियां भी लेकर आता है। इसलिए इससे छुटकारा पाने के लिए अक्सर ही लोग तरह तरह के तरीके आजमाने की कोशिश करते हैं। कई लोग वजन घटाने के लिए डाइटिंग भी शुरू कर देते हैं। वजन कम करना उतना आसान नहीं होता, इसके लिए कई लोग अपने पसंदीदा खाने से दूर हो जाते है। वो चीजें जो लोगों को काफी पसंद होती है, जिन चीजों को खाकर उन्हें अच्छा लगता है, लेकिन वजन की वजह से वो उनको खाना छोड़ देते हैं।

अगर आपने भी अपने वजन को कम करने के लिए पसंदीदा खाने से दूरी बना ली है। तो आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे है, जिससे वजन घटाने के साथ साथ अपने पसंदीदा खाने का भी लुफ्त उठा सकते हैं। तो आइए आपको इसके बारे में हम बताते हैं...

जरूरत से ज्यादा खाने से बचें

खाने के मामले को लेकर आप अपने दिल की जगह पेट की सुनकर देखें। अपने खाने की मात्रा पर नियंत्रण रखें। ऐसा करने पर आपको अपना पसंदीदा खाना छोड़ने की जरूरत नहीं होगी। एक टाइम में जरूरत से ज्यादा खाने से बचें। ऐसा करने के लिए आप छोटी सर्विंग प्लेट का यूज कर सकते हैं। या फिर अगर आप खाने से पहले एक ग्लास पानी पी लेंगे, तो अच्छा रहेगा। इससे आपका पेट जल्दी भरेगा और आप कम खाएंगे।

स्टेप्स पर रखें नजर

चलने से वजन घट सकता है। बढ़ते वजन को रोकने में आपके स्टेप्स एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। इससे आपकी शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी कम होती है। इसलिए रोजाना स्टेप्स पर नजर रखना जरूरी हैं। आप ऐसा करने के लिए अपने स्मार्टफोन या फिर वॉच का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक्सरसाइज बेहद जरूरी

वजन घटाने के लिए रोजाना वर्कआउट करना बहुत जरूरी हैं। बिजी शेड्यूल से थोड़ा टाइम निकालकर रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें।

खाने को लेकर ज्यादा ना लें टेंशन

वजन को घटाने के लिए ये जरूरी होता है कि आप अपने खाने पर ध्यान दें। क्या खा रहे हैं, कितना खा रहे हैं, इस सभी चीजों का ख्याल रखें। लेकिन साथ में इसको लेकर परेशान ना हों। परेशान होने से आपकी समस्या कम नहीं होगी, बल्कि उल्टा ज्यादा तनाव की वजह से वजन बढ़ ही सकता है।

स्नैक्स का करें सही चयन

बीच-बीच में स्नैक्स खाने की आदत हर किसी को होती हैं। स्नैक्स खाना गलत नहीं लेकिन आप इस दौरान क्या खा रहे हैं ये काफी जरूरी होता है। मील्स के बीच भूख लगने पर आप चिप्स और बिस्किट की जगह फल, ड्राइ फ्रूट्स या फिर डार्क चॉकलेट खा सकते हैं।

Disclaimer: ये जानकारियां अलग-अलग स्त्रोतों से जुटाई गई हैं। नेड्रिक न्यूज इसे सिर्फ आप तक पहुंचाने का जरिया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.