मंकीपॉक्स का 58 देशों में बरपा कहर, WHN ने महामारी घोषित की, जानें क्या है पूरी वजह

By Priyanka Yadav | Posted on 25th Jun 2022 | हेल्थ
Monkeypox pandemic, World health network

देशभर में फैली कोरोना महामारी के बीच अब मंकीपॉक्स ने भी दस्तक दे दी है। मंकीपॉक्स अब तक 58 देशों में फैल चुका है। अब तक इसके 3,417 मामले सामने आ चुके है। जिसके चलते विश्व स्वास्थ्य नेटवर्क (WHN) ने इसे महामारी घोषित कर दिया है।

मंकीपॉक्स के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए वर्ल्ड हेल्थ नेटवर्क ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। जारी किए गए एक बयान में कहा गया कि मंकीपॉक्स का प्रकोप कई महाद्वीपों में तेजी से फैल रहा है और ये ग्लोबल एक्शन के बिना नहीं रूकेगा। WHN ने कहा कि इसे महामारी घोषित करने का कारण सिर्फ यही है कि दुनियाभर के देश एकजुट होकर इससे होने वाले नुकसान को रोकने के लिए काम करें। 

WHN ने ये भी कहा कि इसका मृत्यु दर भले ही कम हो, लेकिन आने वाले समय में इसके फैलने से लाखों लोगों की मौत हो सकती है और कुछ लोग अंधेपन और विकलांगता का शिकार भी हो सकते है। अगर सही समय पर कदम नहीं उठाए गये तो दुनियाभर के लोग लापरवाही की भेट चढ़ सकते है। 

मंकीपॉक्स को लेकर WHN के को-फाउंडर यानिर बार-यम ने कहा कि मंकीपॉक्स महामारी के और फैलने का इंतजार करने का कोई मतलब नहीं है। मंकीपॉक्स को काबू करने के लिए काम करने का सबसे अच्छा समय अभी है। तत्काल कार्रवाई करके प्रकोप को नियंत्रित कर सकते हैं और स्थिति को खराब होने से रोक सकते हैं। इसके अलावा विश्व स्वास्थ्य नेटवर्क ने विश्व स्वास्थ्य संगठन से भी मंकीपॉक्स को गंभीरता से लेने का सुझाव दिया है।

बता दें कि मंकीपॉक्स अब तक 58 देशों में अपने पैर पसार चुका है। इससे अब तक 3,417 लोग संक्रमित मिलने की खबर सामने आई है। ऐसे में सबसे ज्यादा तेजी से संक्रमित मामले अमेरिका और साउथ अफ्रीका में देखने को मिले है।  

Priyanka  Yadav
Priyanka Yadav
प्रियंका एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। प्रियंका पॉलिटिक्स, हेल्थ, एंटरटेनमेंट, विदेश, राज्य की खबरों, पर एक समान पकड़ रखती है। प्रियंका को वेब और टीवी का कुल मिलाकर ढाई साल का अनुभव है। प्रियंका नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.