Hair Solutions: बालों से जुड़ी हर समस्या दूर करेगा अदरक, जानकर इसके फायदे आप भी रह जाएंगे हैरान!

By Ruchi Mehra | Posted on 4th Apr 2022 | हेल्थ
hair, ginger

बालों से जुड़ी कई परेशानियां से लोग अक्सर ही जूझते रहते हैं। जैसे कि बालों का कमजोर होना, बालों का लम्बा और घना ना होना, बालों का टूटना गिरना और बालों में चमक नहीं होना ऐसे कई सारी समस्याओं से लोग परेशान रहते हैं। तो इन्हें दूर करने के लिए आज कुछ नुस्खों के बारे में हम जानें जो कि अदरक से जुड़े हैं। जी हां बालों में अदरक का इस्तेमाल किया जाए, तो इसके कई फाय़दे हो सकते हैं जिसके बारे में हम जानेंगे...

आइये जानते हैं कि अदरक का इस्तेमाल बालों में कैसे किया जाए और कैसे इसका फायदा हो सकता है...

सबसे पहले अदरक को पीस लें और उसका रस निकालकर छान लें और हल्का सा इसको गर्म कर लें। फिर जितना अदरक का रस है उतना ही ऑलिव ऑयल लें और इसको अदरक के रस में मिक्स करके इसमें उतनी ही मात्रा में ग्रीन टी मिक्स कर लें। इस मिक्सचर को दो मिनट के लिए छोड़ दें और उंगलियों की हेल्प से बालों की जड़ों से सिरे तक अच्छे से लगा लें और दस मिनट तक सर की मसाज कर लें। बीस मिनट के लिए बालों क ऐसे ही रहने दें और फिर शैम्पू से इन्हें अच्छे से साफ कर लें और कंडीशनर भी करें।

इसके क्या क्या फायदे होंगे- 

बालों में अदरक के यूज से इनको मजबूती मिलेगी। ग्रोथ बेहतर होगा और ब्लड सर्कुलेशन अच्छा हो जाएगा। बालों को पोषण भी इस मिक्सचर से मिलेगा। चमक और नमी बढ़ती जाएगी। बालों का रूखापन और टूटना-झड़ना भी कम होता जाएगा। डैंड्रफ और बालों के दोमुंहें बालों की शिकायत खत्म हो जाएगी। 

अदरक-प्याज का कॉम्बिनेशन ...

अब जानते हैं कि अदरक और नींबू का कॉम्बिनेशन कैसे आपके बालों के लिए यूजफुल हो सकता है। अदरक और प्याज बालों के लिए कैसे यूजफुल हो सकते हैं आइए आपको बताते हैं। इसके लिए आपको पहले 2 चम्मच अदरक का रस लेना है और इसे एक छोटा चम्मच प्याज के रस के साथ मिक्स करना है। दोनों को मिक्स करने के बाद इसे बालों की जड़ों में हल्के हाथ से लगा लें। 10 मिनट बाद साफ पानी से बालों को वॉश कर लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करें। ऐसा करने से बाल झड़ने की एक गंभीर समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। इनकी पुष्टि हम नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.