इन छोटी-छोटी समस्याओं को भूलकर भी ना करें नजरअंदाज...हो सकते है Diabetes के संकेत! जानिए इसके शुरुआती लक्षण

By Ruchi Mehra | Posted on 15th Mar 2021 | हेल्थ
diabetes, diabetes symptoms

आजकल के व्यस्त जीवन में लोग अक्सर स्वास्थ्य संबंधी छोटी-छोटी परेशानियों को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है जब ये छोटी समस्याएं ही बड़ा रूप ले लेती हैं। वैसे तो लोगों का शेड्यूल आजकल इतना बिजी रहता है कि वो अक्सर थकावट महसूस करते हैं। लेकिन अगर बिना वजह आपको थकावट रहती हैं...तो आपको अलर्ट हो जाने की जरूरत है। क्योंकि ये डायबिटीज का शुरुआती लक्षण भी हो सकता है।

हमारे शरीर को वैसे तो चीनी की जरूरत होती है। लेकिन जब इसकी मात्रा जब जाए और एक स्तर के ऊपर चली जाए तो इस स्थिति में हाइपरग्लाइसीमिया हो जाता है, जिसको हम आम भाषा में हाई ब्लड शुगर कहते हैं। जो हमारे शरीर के अंगों को नुकसान पहुंचाती हैं और इसकी वजह से दूसरी परेशानियां भी होने लगती है।

डायबिटीज धीरे-धीरे शरीर को खोखला कर देती है। इसलिए इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है। अगर बीमारी के बारे में शुरुआत में ही पता चल जाए, तो इसे मैनेज किया जा सकता है। आज हम आपको डायबिटीज के कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अगर आपको अपने में या फिर किसी दूसरे में दिखाई दें, तो बिना देर करें एक बार टेस्ट करा लें। आइए आज हम आपको डायबिटीज के कुछ शुरुआती लक्षणों के बारे में बताते हैं...

बार-बार पेशाब आने की समस्या होना  

जब किसी व्यक्ति को ये समस्या होती हैतो उसके गुर्दे चीनी को ठीक से छानने में समर्थ नहीं होते। इसकी वजह से मूत्र में चीनी जमा हो  जाती है और बार-बार पेशान आने लगता है। अगर आपको भी बार बार पेशाब जाना पड़ता हैतो ये डायबिटीज का एक संकेत हो सकता है। हालांकि इसकी वजह और कुछ भी हो सकती है। ऐसा बिलकुल भी जरूरी नहीं कि आपको डायबिटीज ही हो।

अचानक वजन का घटना

वजन का अचानक कम हो जाना भी डायबिटीज का एक शुरुआती संकेत होता है। ऐसा इसलिए होता हमारा शरीर ऊर्जा प्रदान करने के लिए प्रभावी रूप से ग्लूकोज़ का उपयोग करने में समर्थ नहीं होता। इसकी वजह से ये शरीर से वसा को जलाना शुरू कर देता। इसके नतीजन अचानक वजन कम होने लगता है। अगर बिना किसी वजह से आपका वजन अचानक ही कम हो रहा हैतो अलर्ट होने की जरूरत है।

डायबिटीज के अन्य संकेत

  • डायबिटीज के  कुछ और भी लक्षण होते हैजिसमें आंखों का कमजोर होना भी शामिल है। अगर आपको भी कम देखने की समस्या हो रही हैतो ये डायबिटीज का शुरुआती लक्षण हो सकता है।
  • थकान होना तो काफी आम बात है। लेकिन अगर थोड़ा सा काम करने पर ही आप थक रहे हैंतो ये भी इसके लक्षण हो सकते है।
  • इंसुलिन प्रतिरोध से त्वचा के रंग में बदलाव होता है। खास तौर पर गर्दनजोइंट्स और पैरों के आसपास इसका असर दिखता है। त्वचा पर अचानक से कालापन होने पर डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

DISCLAIMER: नोट- हमने ऊपर आपको जो जानिकारियां दीवो अलग-अलग के स्त्रोतों से जुटाई गई हैं। इनकी पुष्टि नेड्रिक न्यूज नहीं करता। अगर आपको कोई भी समस्या या फिर परेशानी है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.