मशरूम की खेती से आप कर सकते हैं अच्छी खासी कमाई, जानिए कुछ टिप्स...

By Ruchi Mehra | Posted on 14th Nov 2021 | बिजनेस
Mushroom, earn money
क्या आपको कम लागत में बड़ी कमाई चाहिए? अगर हां तो आज हम आपको इसका एक तरीका बताने जा रहे हैं। हम आपको बताएंगें कि कैसे मशरूम की खेती करके फायदे का सौदा किया जा सकता है? और अगर आप किसान हैं तो आपको जानना ही चाहिए। किसान लिमिटेड रिसोर्सेज में ही मशरूम की खेती से अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। इस खेती के लिए जगह भी कम चाहिए।

देखा जाए तो सफेद बटन मशरूम का उत्पादन का ट्रेंड बढ़ा है, जिसका इस्तेमाल आचार फैक्टरी, सूप के पाउडर, होटलों और विवाह समारोह में सब्जी बनाने में किया जा सकता है। मशरूम की खेती काफी संवेदनशील होती है इस पर मौसम का असर काफी गहरा पड़ता है। ज्यादा ठंड में इसका उत्पादन रुक जाता है और हल्की ठंड का मौसम रहा तो उत्पादन और ज्यादा वक्त तक होता रहेगा।

मशरूम की खेती के फायदे की अगर बात करें तो सीजन के शुरू में मशरूम 110 से 130 रुपये किलो बेचा जाता है पर मार्केट में पैदावार ज्यादा आने पर किसान को 40-70 रुपये प्रति किलो तक भी बेचना पड़ता है। मौसम में एकाएक बदलाव का ध्यान रखना होता है और जरा सी लापरवाही हुई तो मशरूम की खेती में नुकसान भी तुरंत हो जाता है।

जानकारों की माने तो लंबे-चौड़ै रकबे की जरूरत नहीं पड़ती है मशरूम के लिए, बल्कि ये खेती छोटे प्लांट से भी शुरू की जा सकती है। इसके लिए प्लांट भी किराए ले सकते हैं। यहां तक की रोज की घर की सब्जी के लिए तो छत के कोने पर भी खेती कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि बड़ी छत पर भी मशरूम की खेती कर सकते हैं।

मशरूम उगाने के लिए रस्सियों की मदद से पहले लकड़ी के बांस की पट्टियों को बांधकर एक ढांचा खड़ा कर लें। उसमें बांस की पट्टियों के ऊपर-नीचे करना ये है कि चार खाने तैयार करें। ढांचे के चारों तरफ धान की पुराली से एक शेड तौयार कर लें। पॉलीथीन की शीट बांस के ढांचे में बिछा लें और शीट में भूसे से तैयार मेटेरियल में कंपोस्ट मिला ले और बीज डाला दें। करीब डेढ़ महीने बाद मशरूम का उत्पादन शुरू हो जाते है।

व्यापारिक नजरिए से देखें तो 35 गुणा 60 फीट साइज का शेड स्टैंडर्ड होता है जिसमें लगभग 45 हजार का खर्चा आएगा और मौसम सही रहा तो ऐसे शेड में 12-12 कुंतल तक उत्पादन तो किया ही जा सकता है मशरूम का। भाव सही सही लग गया को करीब करीब 20-22 हजार तक का फायदा हो जाएगा। एक बात और गौर करिएगा कोई भी इंवेस्टमेंट या व्यापार या खेती शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट से जरूर बात कर लें और मशरूम की खाती  के बारे में और अच्छें से गहराई से जानकारी ले लें ताकि आगे कोई परेशानी न खड़ी हो। 
Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india