बढ़ेगा महंगाई को बोझ: दूध से लेकर एसी-फ्रिज तक...1 अप्रैल से बढ़ने जा रही इन चीजों की कीमतें

By Ruchi Mehra | Posted on 31st Mar 2021 | बिजनेस
1 april, price hike

नए वित्त वर्ष की शुरुआत कल यानी एक अप्रैल से होने जा रही है। हालांकि इस नए वित्त वर्ष की शुरुआत के साथ ही आम आदमी को बड़ा झटका लगने वाला है। गुरुवार एक अप्रैल से रोजमर्रा के इस्तेमाल की ऐसी कई चीजें है, जो महंगी होने जा रही है। यानि अब जनता पर महंगाई का बोझ और ज्यादा बढ़ने जा रहा है। आइए आपको बताते हैं कि आखिर वो कौन सी चीजें है जो महंगी होने जा रही है...

दूध की कीमत बढ़ेगी

एक अप्रैल से दूध की कीमत बढ़ने जा रही है। दूध के दाम में तीन रुपये की बढ़ोत्तरी होगी। किसानों ने दूध के दाम बढ़ाकर 55 रुपये करने की बात कही थीं लेकिन अभी इसकी कीमत में 3 रुपये का इजाफा हो रहा है। एक अप्रैल से दूध 49 रुपये प्रति लीटर मिलेगा।

कार-बाइक होगी महंगी

गुरुवार से कार और बाइक की कीमतें भी बढ़ने जा रही हैं। मारुति सुजुकी समेत तमाम ऑटो कंपनियों ने कार और बाइकों की कीमत में बढ़ोत्तरी का ऐलान किया। कीमत में इजाफा के पीछे की वजह लागत बढ़ना बताया गया है। मारुति सुजुकी के साथ Nissan और रेनॉ की कार भी एक अप्रैल से महंगी होने जा रही है। इसके अलावा हीरो ने टू-व्हीलर के दाम में बढ़ोत्तरी का ऐलान किया। यही नहीं इस दौरान किसानों को भी झटका लगेगा क्योंकि ट्रैक्टर की कीमत में भी इजाफा हो रहा है।

टीवी खरीदना होगा महंगा

एक अप्रैल से टीवी खरीदना भी महंगा होने जा रहा है। इसकी कीमत में 2 से 3 हजार रुपये तक की बढ़ोत्तरी की संभावनाएं हैं। टीवी के दाम ऐसे वक्त में बढ़ रहे है, जब बीते कुछ महीनों से लगातार इसकी कीमत में उछाल आ रहा है।

फोन की कीमतों में भी इजाफा होगा

अगर आप स्मार्टफोन खरीदने की प्लानिंग में है, तो आपको झटका लगेगा। क्योंकि एक अप्रैल से मोबाइल के दाम भी बढ़ेगे। बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का ऐलान किया था। इसमें मोबाइल पोर्ट्स, मोबाइल चार्जर, एडॉप्टर, बैटरी और हेडफोन वगैरह शामिल है। इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने से प्रीमियम रेंज स्मार्टफोन सबसे ज्यादा महंगे होंगे।

गर्मियों में लगेगा बड़ा झटका

गर्मियों के मौसम में आम आदमी को तगड़ा झटका लगने जा रहा है। क्योंकि एसी और फ्रिज की कीमत में भी इजाफा होने जा रहा है। नए वित्त वर्ष से एसी और रेफ्रिजरेटर के दाम बढ़ने जा रहे है। इसके पीछे कंपनियों ने कच्चे माल के दाम में बढ़ोत्तरी का हवाला दिया। एसी की कीमत में डेढ़ से दो हजार की बढ़ोत्तरी हो सकती है।

हवाई सफर होगा महंगा

यही नहीं हवाई सफर एक अप्रैल से महंगा होने जा रहा है। नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) से एयर सिक्योरिटी फीस (ASF) में बढ़ोत्तरी का ऐलान किया। डोमेस्टिक फ्लाइट्स में किराया कम से कम 5 प्रतिशत तक बढ़ेगा। एक अप्रैल से डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए एविएशन सिक्सोरिटी फीस 200 रुपये होगी। अभी ये 160 रुपये है। वहीं इंटरनेशनल फ्लाइट्स की बात करें तो इनके लिए शुल्क 5.2 डॉलर से बढ़कर 12 डॉलर होने जा रहा है।

एक्सप्रेसवे के सफर करना भी पड़ेगा महंगा

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर भी सफर महंगा होने जा रहा है। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण बोर्ड ने वर्ष 2021-22 के लिए नई दरों को मंजूरी दी है। कम से कम 5 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 25 रुपये की बढ़ोत्तरी की गई है।

यूपी में शराब के दाम बढ़ेंगे

इसके अलावा यूपी में गुरुवार से शराब की कीमतों में इजाफा होने जा रहा है। यहां नया आबकारी सेशन शुरू होगा, जिसके मुताबिक नए दाम पर शराब बिकेंगी। खबरों की मानें तो राज्य में एक अप्रैल से देसी और विदेशी शराब महंगी होगीष राज्य सरकार ने दूसरे देश से आने वाली यानी इम्पोर्टेड शराब, स्कॉच वाइन और वोडका की परमिट फीस बढ़ाई है। हालांकि एक अप्रैल से यूपी में बियर सस्ती होने जा रही है। 

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

अन्य

लाइफस्टाइल

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india