ATM पर फर्जीवाड़े रोकने के लिए याद रखें ये Tips, नहीं तो बैंक अकाउंट हो सकता है खाली!

By Ruchi Mehra | Posted on 9th Jan 2022 | बिजनेस
atm, frauds

अब चाहे लोगों को कोई भी काम करना हो, शॉपिंग करनी हो या कुछ और काम। आजकल लोग कैश की बजाय डेबिट कार्ड यानी एटीएम कार्ड का ज्यादा इस्तेमाल करते नजर आते हैं। एटीएम कार्ड ने लोगों की जिंदगी को आसान बना दिया है। इससे अब ज्यादा कैश कैरी नहीं करना पड़ता। दूसरी ओर इसका संभलकर यूज करना भी बेहद जरूरी होता है, क्योंकि एटीएम के कारण एक झटके में कंगाल होने का रिस्क भी रहता है। आपकी थोड़ी सी गलती के कारण आपका एक झटके में पूरा बैंक बैलेंस खाली हो सकता है। इससे बचने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है...

फ्रॉड से बचने के लिए किसी भी अनजान व्यक्ति से मदद ना लें।  कई बार ये जालसाज आपके मददगार बनकर भी आते है, लेकिन आप ये बात अच्छी तरह से जान लें कि आपको किसी भी तरह के अजनबी से किसी भी तरह की कोई भी मदद नहीं लेनी है। ये अजनबी आदमी कोई ठग भी हो सकता है, जो आपके पैसे ले सकता है।

आजकल कुछ ऐसे ही मामले सामने आ रहे है, जिसमें जालसाज आपके कार्ड का क्लोन तैयार करके आपका सारा डाटा चोरी कर लेते हैं। ऐसे ही आपका कार्ड इस्तेमाल करके आपको चपत लगा देते है। इससे बचने के लिए आप किसी ऐसे एटीएम का ही इस्तेमाल करें जहां कैमरा लगा हो और भीड़भाड़ वाली जगह हो।

कई बार ये ठग बैंक के अधिकारी बनकर भी फोन करते हैं और आपसे आपकी सारी जानकारी हासिल करने की कोशिश करते हैं। ध्यान रखे कि बैंक आपसे कभी भी किसी तरह का कोई ओटीपी या कार्ड से जुड़ी जानकारी नहीं मांगता है।

अपने डेबिट कार्ड की पिन बदलते रहें। सभी बैंक ग्राहकों को इस बारे में जागरुक करते रहते हैं। अगर आपका बैंक आपको कार्ड अपग्रेड करने के लिए कहता है तो अपने ब्रांच जाकर ये काम जरूर करा लें। बेहतर सिक्योरिटी फीचर्स वाले कार्ड से ठगी कर पाना मुश्किल होता है।

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india