कहां सबसे सस्ता, कहां सबसे महंगा मिल रहा पेट्रोल-डीजल? जानिए लेटेस्ट दाम...

By Ruchi Mehra | Posted on 5th Nov 2021 | बिजनेस
petrol diesel, price

दिवाली के मौके पर सरकारों की तरफ से देशवासियों को बड़ा गिफ्ट दिया गया। इस दौरान आसमान छूते पेट्रोल डीजल के दामों पर बड़ी राहत दी गई। दिवाली से पहले ही केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये कम करने का ऐलान किया था। सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर से एक्साइज ड्यूटी घटाई थीं। 

इसके बाद राज्य सरकारों की तरफ से भी पेट्रोल डीजल पर से वैट घटाकर राहत देने का सिलसिला जारी है। साथ ही तेल कंपनियों ने आज यानी शुक्रवार को पेट्रोल डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया। यानी उनकी तरफ से ना तो पेट्रोल के दाम बढ़ाए गए हैं और ना ही घटाए गए। इन सब बदलावों के बाद पेट्रोल डीजल की कीमत क्या पहुंच गई? किस शहर में किस रेट पर पेट्रोल डीजल बिक रहा है? कहां ये महंगा और कहां सस्ता? आइए जान लेते हैं आपके शहर का रेट...

चारों महानगरों के जानिए दाम

सबसे पहले बात कर लेते हैं राजधानी दिल्ली की। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अभी 100 पार है। दिल्ली में शुक्रवार को पेट्रोल 103.97 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर मिल रहा है। वहीं राजधानी में डीजल की कीमत 86.67 रुपये है। 

बात मुंबई की करें तो यहां पेट्रोल का दाम 109.98  रुपये और डीजल  94.14 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है। इसके अलावा कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 104.67 रुपये पर आ गई है, जबकि डीजल 89.79 रुपये लीटर है। वहीं चेन्नई में पेट्रोल का रेट 101.40 रुपये लीटर और तो डीजल 91.43 रुपये लीटर है। चारों महानगरों में से सबसे सस्ता पेट्रोल चेन्नई में बिक रहा है, जबकि डीजल दिल्ली में सबसे सस्ता है। महानगरों में सबसे महंगा पेट्रोल डीजल अभी मुंबई में मिल रहा है। 

यहां सबसे सस्ता है पेट्रोल-डीजल

इस समय सबसे सस्ता पेट्रोल और डीजल पोर्ट ब्लेयर में मिल रहा है। ये भारत के अंडमान आइलैंड पर है। यहां पर पेट्रोल 87.10 रुपये और डीजल 80.96 की कीमत पर आ गया है। यहां ये कीमतें केवल तब है, जब केंद्र की तरफ से उत्पाद शुल्क घटाया गया। अगर वहां वैट भी घटाया जाता है, तो कीमतें और नीचे आने की संभावना है। 

कहां दाम अभी ज्यादा?

राजस्थान में पेट्रोल डीजल की कीमत सबसे ज्यादा है। जयपुर में पेट्रोल 111.10 रुपये और डीजल 95.71 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। हालांकि आगे आने वाले दिनों में कीमतें घट सकती है। 

अगर आप अपने शहर में पेट्रोल और डीजल का दाम जानने चाहते हैं, तो ये आप इसके बारे में एक SMS कर पता लगा सकते है। इसके लिए आपको इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर मैसेज भेजना होगा। हर शहर का अलग कोड होता है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल सकता है। 

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india