Ikea India Loss : कोरोना महामारी के बीच 2022 में Ikea इंडिया का घाटा बढ़कर ₹807 करोड़ हो गया!

By Niharika Mishra | Posted on 27th Jun 2022 | बिजनेस
Ikea india loss, finance year 2021-2022

 स्वीडिश और घरेलू फ़र्नीचर रिटेलर आइकिया (Ikea) की भारतीय इकाई ने मार्च 2021 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में ₹807.5 करोड़ का घटा (Ikea India Loss) हो गया है। जो पिछले वर्ष में ₹720.7 करोड़ था, जो कि व्यापार खुफिया प्लेटफ़ॉर्म, टॉफ़लर द्वारा प्राप्त नवीनतम उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार था। आइकिया (Ikea) इंडिया प्राइवेट में शुद्ध बिक्री। वित्त वर्ष 2011 में लिमिटेड 7.36% बढ़कर 607.7 करोड़ हो गया, जो आंकड़ों से पता चला। वर्ष के दौरान, खुदरा विक्रेता ने महामारी के कारण अस्थायी स्टोर बंद होने की भी सूचना दी। वित्त वर्ष 2011 में बिक्री 64.68% की वृद्धि की तुलना में बहुत धीमी गति से बढ़ी, जिसे कंपनी ने मार्च 2020 को समाप्त वर्ष में दर्ज किया 566 करोड़।

कोरोना और लॉकडाउन घाटे की अहम वजह रहीं

2020 की शुरुआत में कोरोना के प्रसार और उसके बाद के लॉकडाउन के साथ-साथ गतिशीलता पर प्रतिबंधों ने आइकिया इंडिया के कारोबार को प्रभावित किया। “वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान, कंपनी की विस्तार योजना और संचालन कोविड -19 की वैश्विक महामारी के कारण प्रभावित हुए थे। हालांकि, कंपनी ने न केवल अपने संचालन को एक प्रभावी तरीके से प्रबंधित किया, बल्कि जरूरतमंद लोगों की मदद करने और इसके प्रसार को कम करने के लिए अपने विभिन्न भागीदारों के माध्यम से भोजन, राशन, चिकित्सा उपकरण आदि के दान के माध्यम से समाज को अपना समर्थन दिया। महामारी। कंपनी ने अपने संचालन का प्रबंधन करते हुए अपने सहकर्मियों की सुरक्षा भी सुनिश्चित की, “आइकिया ने वित्त वर्ष 2011 के लिए अपनी वित्तीय रिपोर्ट में कहा था।

वित्त वर्ष 2011 में जैसे ही कोरोना महामारी की लहरें सामने आईं। कंपनी को अपना मुंबई स्टोर बंद करना पड़ा और महामारी के प्रसार को रोकने के लिए महाराष्ट्र, तेलंगाना और कर्नाटक में सरकारों द्वारा लागू किए गए लॉकडाउन उपायों के कारण एक निश्चित अवधि के लिए ऑनलाइन संचालन भी रोकना पड़ा। यह कहा। मार्च 2021 को समाप्त वर्ष के दौरान, कंपनी हैदराबाद और नवी मुंबई में एक-एक स्टोर चला रही थी और अन्य शहरों में स्टोर स्थापित करने की प्रक्रिया में थी। आइकिया ने वर्ष के दौरान बेंगलुरू में ई-कॉमर्स परिचालन भी शुरू किया।

आइकिया कंपनी के प्रवक्ता का बयान

आइकिया इंडिया घटा (Ikea India Loss) पर कंपनी के प्रवक्ता ने कहा है - "हम लंबे समय के लिए भारत में हैं और देश में परिचालन के शुरुआती वर्षों में हैं।  जहां हम ग्राहकों को एक ओमनी-चैनल अनुभव प्रदान करने के लिए अपने प्राथमिकता वाले बाजारों में निवेश करना जारी रखते हैं। Ikea हमारे प्रमुख बाजारों में ऐसे उत्पादों और समाधानों के साथ कई लोगों तक पहुंचने पर केंद्रित है। जो किफायती, टिकाऊ, सर्वोत्तम गुणवत्ता मानकों का पालन करते हैं और घर पर उनके जीवन के लिए प्रासंगिक हैं''। भारत आइकिया (Ikea India) के लिए महत्पूर्ण बाजार है। 

बता दें , Ikea  ने भारत में अपना पहला स्टोर 2018 में हैदराबाद में खोला और उसके बाद दिसंबर 2020 में नवी मुंबई स्टोर खोला। इस बीच, यह मुंबई, पुणे, हैदराबाद और बेंगलुरु में डिलीवरी के साथ ऑनलाइन अपनी उपस्थिति बढ़ा रहा है। Ikea ने देश में और अधिक छोटे प्रारूप स्टोर खोलने की योजना की भी घोषणा की है। इस महीने की शुरुआत में Ikea ने कर्नाटक की राजधानी में अपना पहला बड़ा बॉक्स स्टोर खोला है।

Niharika Mishra
Niharika Mishra
निहारिका मिश्रा एक समर्पित कंटेंट राइटर हैं , जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती हैं। निहारिका पॉलिटिक्स , एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स , विदेश , क्राइम , सामाजिक मुद्दे, कानून, हेल्थ ,धर्म, बिज़नेस, टेक और राज्यों की खबर पर एक समान पकड़ रखती हैं। निहारिका को वेब, न्यूज़ पेपर और यूटूयूब पर कुल मिलाकर तीन साल का अनुभव है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.