बदलना चाहते हैं आधार कार्ड की अपनी फोटो? तो फॉलो करें ये आसान स्टेप

By Ruchi Mehra | Posted on 19th Jul 2021 | बिजनेस
aadhar card, photo

आज के वक्त में आधार कार्ड हर भारतीय नागरिक के महत्वपूर्ण प्रमाणों में से एक बन गया है। सरकारी से लेकर निजी तक हर तरह के कामों के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है। आधार कार्ड में लोगों का जनसांख्यिकी और बायोमेट्रिक दोनों ही तरह का डेटा उपलब्ध होता है। वैसे तो आधार कार्ड से लोगों को ऐसी कोई समस्या नहीं होती, लेकिन इसमें लगी फोटो से जरूर अधिकतर लोगों को दिक्कत होती है। 

अपने आधार कार्ड में लगी फोटो लोगों को पसंद नहीं आती। इसको लेकर मजाक भी अक्सर बनते रहते हैं। जिसके चलते कुछ लोग आधार कार्ड पर लगी अपनी फोटो को बदलवाना चाहते हैं। अगर आप भी उनमें से एक जो आधार कार्ड में लगी अपनी फोटो को बदलना चाहते हैं और ऐसा करने का तरीका नहीं जानते, तो आइए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं...

- फोटो बदलवाने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जो uidai.gov.in है। इस पर जाकर आपको Get Aadhaar सेक्‍शन में जाना होगा। फिर यहां से आपको आधार एनरॉलमेंट फॉर्म या करेक्शन/अपडेट फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। अगर आप फोन डाउनलोड नहीं करना चाहते, तो ये आपको आधार सेंटर से भी मिल सकता है। 

- फॉर्म को अच्छे से भरकर किसी आधार नामांकन केंद्र पर जाकर जमा करना होगा। 

- फिर एग्जिक्यूटिव को अपनी बायोमीट्रिक डीटेल्स देनी होगी। 

- इसके बाद, आधार एनरॉलमेंट सेंटर पर मौजूद कर्मचारी आपकी फोटो लेगा। आधार एनरॉलमेंट सेंटर पर आपको फोटो बदलवाने के लिए फीस भी बदलनी होगी। इसके लिए 25 रुपये + जीएसटी चार्ज लगेंगे। 

- पेमेंट करने के बाद आपको एक स्लिप भी दि जाएगी। इसमें अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) होगा। इसका इस्तेमाल कर आप आधार कार्ड के अपडेट स्टेटस को देख सकते हैं। 

- फोटो अपडेट होने के बाद आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन ही डाउनलोड कर सकते हैं।

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

अन्य

लाइफस्टाइल

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india