केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है सरकार की तरफ से बड़ा तोहफा, DA में हो सकता है इतना इजाफा!

By Ruchi Mehra | Posted on 18th Dec 2021 | बिजनेस
da hike, central government employee

नया साल केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आने वाले है। दरअसल, जनवरी में एक बार फिर से महंगाई भत्ता यानी Dearness Allowance बढ़ने जा रहा है। 7वें वेतन आयोग के तहत नए साल में DA में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है, जिससे कर्मचारियों की सैलरी भी फिर से बढ़ेगी। हालांकि महंगाई भत्ते में कितना इजाफा किया जाएगा, इसको लेकर अब तक जानकारी नहीं मिल पाई। लेकिन AICPI इंडेक्स के आंकड़ों की मानें तो डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होने की संभावनाएं बनी हुई है। 3 प्रतिशत का इजाफा होने पर कुल DA 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो सकता है। 

गौरतलब है कि अक्टूबर में सरकार ने महंगाई भत्ता 3 प्रतिशत बढ़ाया था। वहीं जुलाई में भी सरकारी कर्मचारियों के रुके हुए कर्मचारियों को सरकार की तरफ से तोहफा दिया गया था। अक्टूबर में 3 प्रतिशत और जुलाई में 11 फीसदी की बढ़ोतरी DA में की गई, जिसके बाद ये बढ़कर 31 फीसदी हो गई है। 

अब नए साल के मौके पर कर्मचारियों को एक बार फिर से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का गिफ्ट सरकार दे सकती है। बता दें कि जनवरी और जुलाई 2020 और जनवरी 2021 तक महंगाई भत्ते के अस्थाई तौर पर रोक लगी थी। सरकार ने जुलाई 2021 में महंगाई भत्ते पर लगी रोक को हटाया और कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 28 फीसदी कर दिया। वहीं फिर से अक्टूबर में इसे 31 फीसदी कर दिया है।

दिसंबर 2021 के अंत तक केंद्र के कुछ विभागों में प्रमोशन भी हो सकते है। साथ में अगले साल के बजट से पहले फिटमेंट फैक्टर  को लेकर भी चर्चाएं हो रही है, जिस पर फैसला आने की उम्मीद है। ऐसा हुआ तो न्यूनतम सैलरी में भी इजाफा हो सकता है। 

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.